menu-icon
India Daily
share--v1

चीन पहुंच गए PM शहबाज शरीफ, सवाल बड़ा जिनपिंग से कितनी मदद ले पाएगा तंगहाल PAK? 

Pakistan News: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ गठबंधन सरकार के गठन के बाद पहली बार चीन की यात्रा पर पहुंचे हैं. पाकिस्तान में बजट सेशन से पहले वे चीन से एक बड़े निवेश की उम्मीद कर रहे हैं.

auth-image
India Daily Live
Pakistan Pm
Courtesy: Social Media

Pakistan News: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ चीन पहुंच गए हैं.  इस दौरान वह दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने, आर्थिक संकट से मुल्क को निकालने और निवेश की संभावनाओं को तलाशने के लिए चीनी नेताओं के साथ बात करेंगे. चार जून को पांच दिवसीय चीन की यात्रा पर आए शरीफ ने अति आधुनिक शहर शेनझेन का दौरा भी किया. पाक सरकारी समाचार एजेंसी APP की खबर के अनुसार, चीन पहुंचने के बाद शरीफ चीनी प्रधानमंत्री ली कियांग और राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात करेंगे.

इस दौरान वह पाक-चीन संबंध और व्यापार कार्यक्रम को भी संबोधित करेंगे. शरीफ चीन-पाक आर्थिक गलियारा CPEC प्रोजेक्ट में काम कर रही कंपनियों के सीईओ से भी मुलाकात करेंगे. खबर है कि दोनों देशों के मध्य कई समझौतों पर हस्ताक्षर होने की उम्मीद है.

हमलों से मिलेगी सुरक्षा 

नकदी की कमी का सामना कर रहा पाकिस्तान गंभीर अर्थव्यवस्था के संकट से गुजर रहा है. पाक अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष से छह से आठ अरब डॉलर की सहायता राशि का आग्रह किया है. शेनझेन में बैठकों के दौरान चीनी अधिकारियों ने पाक के भीतर उसके कर्मचारियों पर हो रहे हमलों से सुरक्षा प्रदान करने की अपील की. 

चीन की पहली यात्रा 

पीएमएल-एन के नेता शहबाज शरीफ गठबंधन की सरकार बनाने के बाद पहली बार चार चीन की यात्रा पर आए हैं. पाक-चीन बिजनेस फोरम की बैठक को संबोधित करते हुए शरीफ ने कहा कि चीनी निवेशकों और उसके नागरिकों को पाक में हरसंभव सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी. इस दौरान उन्होंने कहा कि पाक सरकार ने चीनी श्रमिकों की रक्षा के लिए कई कदम उठाए हैं.