share--v1

अब इस दिन होगा इजरायल-हमास युद्ध विराम! बंधकों की रिहाई पर लिया ये बड़ा फैसला

Israel-Hamas War: इजरायल-हमास ने गुरुवार को अपने युद्धविराम को एक दिन और बढ़ाने पर सहमति व्यक्त की है.

auth-image
Antriksh Singh
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • इजरायल- हमास युद्धविराम को एक दिन और बढ़ाने पर बनी सहमति
  • कुछ शर्तों के तहत युद्धविराम जारी रहेगा.

Israel-Hamas War: इजरायल हमास के बीच चल रहे सीजफायर को सोमवार को समय सीमा पूरी होने के बाद बढ़ा दिया गया था. लेकिन एक बार फिर से इजरायल हमास के बीच सीजफायर बढ़ाने पर सहमति बन गई  है.

इजरायल और गाजा के बीच चल रहे संघर्ष के दौरान एक राहत देने वाली खबर आई है. छह दिवसीय संघर्ष विराम समाप्त होने के कुछ मिनट पहले ही इजरायल और हमास ने गुरुवार को अपने युद्धविराम को एक दिन और बढ़ाने पर सहमति व्यक्त की है. गाजा और इजरायल के बीच हुए समझौते के तहत जारी सीजफायर आगे बढ़ा दिया गया है. पहले इस पर चार दिन के लिए सहमति बनी थी. इसी बीच दोनों तरफ से कैदियों और बंधकों को छोड़ा जा रहा था. सोमवार को युद्धविराम की समय सीमा पूरी होने के बाद इसको दो दिन और बढ़ा दिया गया था. अब गुरुवार को समय सीमा खत्म होने के कुछ मिनट पहले ही एक बार फिर एक दिन के लिए इसको बढ़ा दिया गया है. 

युद्धविराम 7 वे दिन भी जारी 

हालांकि किसी भी आधिकारिक समझौते की खबर सामने नहीं आई है. इजरायली सेना ने बिना कोई समय सीमा बताए कहा है कि बंधको को रिहा करने की प्रक्रिया जारी रखने के मध्यस्थों की कोशिशों और रूपरेखा की शर्तों के तहत युद्धविराम जारी रहेगा. 

7 अक्टूबर को दक्षिणी इजरायल में हमास आतंकवादियों द्वारा किए गए घातक हमले के जवाब में 2.3 मिलियन तटीय क्षेत्र का अधिकांश भाग बंजर भूमि में तब्दील हो गया है. इस युद्ध के बीच दोनों देशों में 4 दिन के युद्धविराम की सहमती बनी थी जो बढ़कर 7 दिन हो गई है. हमास जिसने बुधवार को 30 फिलिस्तीनी कैदियों के बदले में 16 बंधकों को रिहा कर दिया था, अब उसका कहना है कि युद्धविराम 7 वे दिन भी जारी रहेगा.

Also Read

First Published : 30 November 2023, 11:50 AM IST