menu-icon
India Daily
share--v1

उत्तर कोरिया के कदम से दुनियाभर में हड़कंप, अब तबाह हो जाएगा यूक्रेन!

Russia Ukraine War: दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्री ने एक प्रेस वार्ता में कहा है कि प्योंगयांग ने बड़ी मात्रा में रूस को सैन्य हथियारों की सप्लाई की है जिनका इस्तेमाल कीव पर हमलों में होगा.

auth-image
India Daily Live
North Korea Supplied thousands of Containers to Russia

Russia Ukraine War: साउथ कोरिया के दावों ने पूरी दुनिया में सनसनी पैदा कर दी है. दक्षिण कोरियाई रक्षा मंत्री ने दावा किया है कि तानाशाही देश नॉर्थ कोरिया ने पिछले साल रूस को सैन्य साजो सामान से भरे लगभग 7000 कंटेनर भेजे हैं. इन कंटेनर का इस्तेमाल रूस यूक्रेन के खिलाफ करेगा जिससे उसे कीव पर बढ़त हासिल करने में मदद मिलेगी.  

दक्षिण कोरियाई रक्षा मंत्री शिन वोन सिक ने राजधानी की एक प्रेस वार्ता में कहा कि अभी कुछ देर पहले ही जापान और हमारी सेना ने पुष्टि की है कि तानाशाही रवैये वाले देश ने उनके पूर्व के जलक्षेत्र में बैलिस्टिक मिसाइलें दागी हैं. 

अमेरिका और साउथ कोरिया महीनों से उत्तर कोरिया पर रूस को युद्धक सामग्री भेजने का आरोप लगा रहे हैं. दोनों देशों ने कई बार कहा है कि प्योंगयांग मॉस्को को जंग में बढ़त पहुंचाने के लिए बड़ी मात्रा में युद्धक सामग्री रवाना कर रहाल है. शिन ने ताजा बयान में कहा कि दक्षिण कोरियाई सेना का मानना है कि वह हथियारों की सप्लाई के लिए रेल नेटवर्क का प्रयोग कर रहा है.

दक्षिण कोरिया के डिफेंस मिनिस्टर ने कहा कि रूस को सैन्य सामग्री प्रदान करने से उसे दूसरी सहायताएं मॉस्को से प्राप्त हो रही हैं. उन्होंने कहा कि यह सहायता सुरक्षा परिषद द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों के अंतर्गत आती हैं और दोनों ही देश उसका उल्लंघन कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि सुरक्षा परिषद भले ही उत्तर कोरिया पर तेल और पेट्रो उत्पादों के आयात पर सख्ती से बैन लगाता है. 

फरवरी 2022 में यूक्रेन पर हमले के बाद उत्तर कोरिया ने अपने हथिार परीक्षणों को बढ़ावा दिया है. इसके लिए उसने रूस यूक्रेन युद्ध का सहारा लिया है और उसका साथ भी दिया है. व्हाइट हाउस के नेशनल सिक्योरिटी एजवाइजर जॉन किर्बी ने कहा है कि अमेरिका मानता है कि उत्तर कोरिया अपने परमाणु कार्यक्रम के लिए रूसी तकनीक की मांग कर रहा है.