menu-icon
India Daily
share--v1

बेपनाह हुस्न और इरादे खतरनाक, अपने 'सनकी' भाई से एक कदम आगे है ये हसीना...नाम नहीं जानना चाहेंगे आप

Kim Jong Un Sister: किम यो जोंग अपने भाई किम जोंग उन से उम्र में चार साल छोटी हैं. भाई-बहन की ये जोड़ी दुनिया में अपने खतरनाक इरादों के लिए कुख्यात है.

auth-image
Amit Mishra
बेपनाह हुस्न और इरादे खतरनाक, अपने 'सनकी' भाई से एक कदम आगे है ये हसीना...नाम नहीं जानना चाहेंगे आप

Kim Jong Un Sister Kim Yo Jong: उत्तर कोरिया (North Korea) के तानाशाह किम जोंग उन (Kim Jong Un ) के बारे में तो दुनिया जानती है. फिलहाल किम अपनी रूस यात्रा को लेकर चर्चा में हैं. लेकिन क्या आप किम जोंग उन की बहन के बारे में भी जानते हैं. अगर नहीं तो हम आपको बताते हैं. किम जोंग उन की बहन बेहद खूबसूरत हैं लेकिन इरादे भाई से ज्यादा खतरनाक रखती है. किम जोंग उन की छोटी बहन का नाम किम यो जोंग (Kim Yo Jong) हैं और ये उत्तर कोरिया में दूसरी सबसे बड़ी शख्सियत मानी जाती हैं. रूस (Russia) यात्रा के दौरान किम की छोटी बहन किम यो जोंग उनके साथ मौजूद थीं.

कौन हैं किम यो जोंग

भाई-बहन की ये जोड़ी दुनिया में अपने खतरनाक इरादों के लिए कुख्यात है. किम यो जोंग की उम्र 35 साल है. किम यो जोंग अपने भाई किम जोंग उन से उम्र में चार साल छोटी हैं. दोनों भाई-बहन ने बर्न (स्विटजरलैंड) में साथ रहकर पढ़ाई की है. किम की बहन को उत्तर कोरिया के शासन में बेहद ताकतवर माना जाता है. किम यो जोंग का राजनीतिक कद अक्तूबर 2017 में बढ़ा जब वो पोलित ब्यूरो की सदस्य बनीं.

kim yo jong 1
 

अमेरिका को दी चेतावनी

किम जोंग उन का मिसाइल प्रेम दुनिया समय-समय पर देखती रही है, जब मन में आया टेस्ट कर दिया. हालांकि किम की बहन भी पीछे नहीं हैं. किम यो जोंग खुले तौर पर अमेरिका और पश्चिमी देशों को की धमकी देती हैं. अमेरिका ने जब उत्तर कोरिया के खतरे के खिलाफ दक्षिण कोरिया में परमाणु हथियार तैनात करने का समझौता किया था तो किम यो जोंग ने विध्वंस की चेतावनी दी थी.

ताकत के साथ देंगे जवाब

किम यो जोंग ने चेतावनी दी थी कि अमेरिका और दक्षिणी कोरिया के समझौते से हालात और खतरनाक मोड़ ले सकते हैं. समझौते का जिक्र करते हुए किम यो जोंग ने कहा था कि दुश्मन जितना ही परमाणु युद्ध को लेकर आगे बढ़ेंगे और कोरियाई प्रायद्वीप में जितने परमाणु हथियार तैनात करेंगे. हम अपनी उतनी ताकत के साथ जवाबी कार्रवाई करने के अपने अधिकार का इस्तेमाल करेंगे.

kim yo jong kim jong un
 

बहन से सलाह लेते हैं किम जोंग उन

कहा जाता है कि किम जोंग उन जब भी सार्वजनिक जगहों पर दिखते हैं, उसका पूरा इंतजाम किम यो जोंग ही करती हैं. इसके अलावा वो अपने भाई की राजनीतिक सलाहकार भी हैं. दावा किया जाता है कि किम हर फैसला अपनी बहन की सलाह से लेते हैं. यहां तक कि उनके कपड़े भी उनकी बहन तय करती है.

भाई से ज्यादा खतरनाक बहन

यहां ये भी बता दें कि अमेरिका के नेशनल सिक्योरिटी कॉउंसिल में एशिया मामलों के निदेशक रहे विक्टर चौ ने किम जोंग उन की बहन को उनसे भी खतरनाक बताया था. उन्होंने कहा कि किम यो जोंग अमेरिका और दक्षिण कोरिया को लेकर अपने भाई से भी कड़ा रुख अपनाएंगी.

यह भी पढ़ें: बाइडेन के बेटे पर लटकी गिरफ्तारी की तलवार, ड्रग्स लेने की बात छिपाने और टैक्स चोरी का है आरोप