menu-icon
India Daily
share--v1

भारत को 10 हजार मेगावाट बिजली बेचेगा पड़ोसी देश नेपाल, जयशंकर के दौरे ने तय की डील 

Jaishankar Nepal Visit: अपनी पहली विदेश यात्रा पर नेपाल पहुंचे विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अपने नेपाली समकक्ष एन पी सौद के साथ बैठक की. इस दौरान दोनों देशों ने कई समझौतों पर हस्ताक्षर किये.

auth-image
Shubhank Agnihotri
saud jai

हाइलाइट्स

  • अगले दस साल में भारत को इतनी बिजली देगा नेपाल 
  • प्रचंड की भारत यात्रा के दौरान बनी थी सहमति 

Jaishankar Nepal Visit: अपनी पहली विदेश यात्रा पर नेपाल पहुंचे विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अपने नेपाली समकक्ष एन पी सौद के साथ बैठक की. इस दौरान उन्होंने द्विपक्षीय संबंधों, व्यापार, रक्षा सहित अनेक मुद्दों पर वार्ता की है. इस दौरान उन्होंने भारत-नेपाल संयुक्त आयोग की सह-अध्यक्षता भी की. विदेश मंत्री जयशंकर ने इसको लेकर एक्स पोस्ट पर जानकारी दी. 

 

अगले दस साल में भारत को इतनी बिजली देगा नेपाल 

दो दिन की नेपाल यात्रा पर पहुंचे जयशंकर ने भारत और नेपाल के बीच एक दीर्घकालिक समझौते पर हस्ताक्षर किए. इस समझौते के तहत नेपाल भारत को अगले 10 सालों में 10 हजार मेगावाट बिजली बेचेगा. नेपाली प्रधानमंत्री की पिछले साल जून में यात्रा के दौरान दोनों पक्षों के बीच कई मसलों पर हस्ताक्षर किए गए थे. उस दौरान भारत का पड़ोसी देश से बिजली आयात 450 मेगावाट था जिसे अब बढ़ाकर 10,000 मेगावाट कर दिया गया है.


प्रचंड की भारत यात्रा के दौरान बनी थी सहमति 

रिपोर्ट के मुताबिक, जयशंकर और नेपाली उर्जा मंत्री शक्ति बहादुर बसनेत की मौजूदगी में दोनों देशों ने इस समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया. इस समझौते के मुताबिक, नेपाल अगले दस सालों में भारत को 10000 मेगावाट बिजली का निर्यात करेगा. पिछले साल नेपाली प्रधानमंत्री की भारत यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच बिजली निर्यात को लेकर सहमति बनी थी.