menu-icon
India Daily
share--v1

भारत से सुधारेंगे रिश्ते लेकिन...चुनाव से पहले नवाज शरीफ की पार्टी मैनिफेस्टो में रखी यह शर्त 

Nawaz Sharif Party Manifesto: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने आम चुनाव से पहले अपनी पार्टी PML-N का चुनावी घोषणापत्र जारी कर दिया है.इस घोषणापत्र में विदेश नीति, अर्थव्यवस्था, क्लाइमेट चेंज और रोजगार को लेकर तमाम तरह के वादे किए गए हैं.

auth-image
Shubhank Agnihotri
NaWAZ

हाइलाइट्स

  • जम्मू कश्मीर को लेकर रखी यह शर्त 
  • इमरान सरकार पर साधा निशाना

Nawaz Sharif Party Manifesto: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने आम चुनाव से पहले अपनी पार्टी PML-N का चुनावी घोषणापत्र जारी कर दिया है. इस घोषणापत्र में विदेश नीति, अर्थव्यवस्था, क्लाइमेट चेंज और रोजगार को लेकर तमाम तरह के वादे किए गए हैं. पार्टी ने कहा है कि वह सभी देशों के साथ अपने संबंधों को मजबूत और मधुर करेंगे. हम सभी देशों को शांति और भाईचारे का संदेश भेजेंगें. इसमें भारत भी शामिल है. हालांकि मैनिफेस्टो में भारत को शांति संदेश भेजने के लिए एक शर्त भी रखी गई है. 


जम्मू कश्मीर को लेकर रखी यह शर्त 

पार्टी के मैनिफेस्टो में कहा गया है कि भारत के साथ वार्ता तभी होगी जब भारत सरकार अगस्त 2019 में लाए गए कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अपने फैसले को बदल देगी. यह ऐसी शर्त है जिस पर भारत सरकार अपना रुख पहले ही स्पष्ट कर चुकी है. भारत ने कहा है कि यह उसका आंतरिक मामला है और जम्मू कश्मीर देश का अभिन्न हिस्सा है. 

आतंकवाद के प्रति जीरो टॉलरेंस नीति अपनाने का दावा 

पाकिस्तानी समाचार पत्र के अनुसार, पाकिस्तान में आठ फरवरी को होने वाले चुनाव के लिए जारी किए गए शरीफ की पार्टी के घोषणापत्र में दूसरे देशों को शांति का पैगाम भेजने के अलावा पाक की अर्थव्यवस्था सुधारने और आतंकवाद के प्रति जीरो टॉलरेंस रखने की बात कही गई है.अपने घोषणापत्र में पार्टी ने कहा कि सत्ता में आने पर बिजली बिलों में 20 से 30 फीसदी की कटौती करेगी.

इमरान सरकार पर साधा निशाना

घोषणापत्र में जारी करने के बाद नवाज शरीफ ने इमरान खान की सरकार पर निशाना साधा. उन्होंने इमरान के नेतृत्व वाली सरकार के कामकाज की आलोचना की. उन्होंने कहा कि 2017 में पीएमएल-एन के सत्ता से बाहर होने के बाद उनके कार्यकर्ताओं को निशाना बनाया गया. सत्ता में वापसी के बाद वह बदले की राजनीति नहीं करेंगे. शरीफ की पार्टी ने महिलाओं को ज्यादा अधिकार देने की बात कही है.