menu-icon
India Daily
share--v1

कुवैत ने जारी किया नया फरमान, 1 लाख अवैध प्रवासियों को करेगा देश से बाहर 

Kuwait News: कुवैत सरकार लगातार अवैध प्रवासियों के खिलाफ कड़े कदम उठा रही है. अब सरकार ने घोषणा की है कि वे देश में अवैध तरीके से रह रहे लगभग 1 लाख लोगों को वापस भेज देंगे. 

auth-image
Shubhank Agnihotri
Kuwait

हाइलाइट्स

  • प्रवासी भी मदद करने पर होंगे निर्वासित 
  • सरकार का फैसला करेगा नुकसान!

Kuwait News: कुवैत सरकार लगातार अवैध प्रवासियों के खिलाफ कड़े कदम उठा रही है. कुवैत ने बीते साल देश के निवास और श्रम कानून के उल्लंघन और इससे जुड़े कई अन्य मामलों में 42,000 प्रवासियों को देश से बाहर किया था. एक बार फिर से कुवैत सरकार ने नया फरमान जारी किया है. कुवैत सरकार ने घोषणा की है कि वे देश में अवैध तरीके से रह रहे लगभग 1 लाख लोगों को वापस भेज देंगे. 

सरकार का फैसला करेगा नुकसान!

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, कुवैत सरकार ने गैर-कानूनी तरह से रह रहे लोगों को वापस भेजने का फैसला किया है. सरकार ने रविवार को जुर्माना-माफी योजना के आदेश को रोक दिया. इसके अलावा सरकार ने देश में अवैध तरीके से रह रहे प्रवासियों को भी देश से बाहर करने का फैसला किया है. सरकार का यह फैसला कंपनी और व्यापारियों पर पडे़गा जिन्होंने विदेशी लोगों को रोजगार दिया है. 

प्रवासी भी मदद करने पर होंगे निर्वासित 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, कुवैत सरकार ने साल 2020 से पहले आने वाले अवैध प्रवासियों को जुर्माना भरकर रहने की अनुमति प्रदान की थी. सरकार ने इस आदेश को अल्पकाल के लिए ही रखा था जिसे अब रोक दिया गया है. कुवैत में अवैध रूप से रह रहे लगभग 1,10,000 अवैध विदेशी निवासियों के खिलाफ सख्त कदम उठाने की चेतावनी दी है. सरकार ने चेतावनी में कहा है कि किसी भी अवैध निवासी को छुपाने वाले प्रवासी को भी देश से बाहर कर दिया जाएगा. 

कुवैत की इतनी आबादी है विदेशी 

कुवैत सरकार के सूत्रों के मुताबिक, सरकार ने उन आदेशों  के कार्यान्वयन को रोक दिया है जो कुछ समय पहले जारी किया गया था. इस व्यवस्था से लाभ लेने वाले लोगों की संख्या लगभग 1,10,000 विदेशी लोगों तक पहुंच गई थी. कुवैत की कुल आबादी 4.6 मिलियन है इसमें विदेशी आबादी की संख्या 3.2 मिलियन है.