menu-icon
India Daily
share--v1

हमास के प्रस्ताव को न, बेंजामिन ने की राफा ऑपरेशन पर हां

Israel Hamas War: इजरायली प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने सेना को राफा में ग्राउंड ऑपरेशन शुरू करने की अनुमति दे दी है. बेंजामिन ने हमास के युद्धविराम प्रस्ताव को भी खारिज कर दिया.

auth-image
Shubhank Agnihotri
Benjamin Approves Operation in Rafah

Israel Hamas War: इजरायली प्रधानमंत्री ने हमास द्वारा दिए युद्धविराम प्रस्ताव को खारिज करते हुए सेना को रफाह प्लान की मंजूरी दे दी है. इजरायली मीडिया ने शुक्रवार को बताया कि इजरायली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हमास के नए संघर्ष विराम और कैदी-विनिमय प्रस्ताव को खारिज कर दिया है और साउथ गाजा शहर राफा में सैन्य ऑपरेशन शुरू करने के लिए सेना को मंजूरी दे दी है. 

टाइम्स ऑफ इजरायल ने प्रधानमंत्री कार्यालय के हवाले से बताया कि सेना ने नागरिक आबादी को वहां से निकालने के लिए अपना अभियान शुरु करने के लिए तैयार है. इससे पहले हमास ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर घोषणा की थी कि उसने संघर्ष विराम से जुड़े प्रस्ताव को कतर और मिस्र के मध्यस्थों के सामने पेश किया है और उसे उम्मीद है कि जल्द ही इस पर अमल किया जाएगा. प्रस्ताव के तहत गाजा से इजरायली सैन्य बलों की वापसी और कैदियों की अदला-बदली शामिल थी. 

समाचार एजेंसी रॉयटर्स की खबर के अनुसार, हमास ने 700 से 1000 फिलिस्तीनी कैदियों के बदले बंधक बनाए गए महिला, बच्चों और बुजुर्गों को रिहाई का प्रस्ताव रखा. रिपोर्ट के अनुसार, कैदियों की अदला-बदली पूरी हो जाने के बाद वह स्थायी युद्धविराम पर वार्ता करने के लिए तैयार होगा. हालांकि इजरायल ने हमास के इस प्रस्ताव को खारिज कर दिया और अवास्तविक मांगों को पूरा करने का आरोप लगाया. 

गुरुवार को एक बार फिर से इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हमास को खत्म करने का अपना संकल्प दोहराया. राफा शहर में कार्रवाई करने का इजरायली निर्णय ऐसे समय आया है जब वैश्विक समुदाय उसे ऐसा न करने की बार-बार चेतावनी दे चुका है. राफा में लगभग 1.5 मिलियन फिलिस्तीनी शरणार्थी रह रहे हैं.