menu-icon
India Daily
share--v1

भूख से मर रही है गाजा की आधी आबादी, खाने-पीने की भारी किल्लत: UN  

Israel-Hamas War: गाजा की हेल्थ मिनिस्ट्री के प्रवक्ता अशरफ अल कुद्रा की मानें तो गाजा पट्टी पर कोई भी सुरक्षित स्थान नहीं बचा है. गाजा की आबादी भूख से मरने पर मजबूर है. 

auth-image
Gyanendra Tiwari
Gaza Strip People

हाइलाइट्स

  • गाजा में भूखे मर रहे हैं लोग
  • नहीं पहुंच पा रही है माव

Israel-Hamas War: इजरायल और हमास के बीच चल रहे युद्ध से गाजा पट्टी के हालात बद से बदतर होते जा रहे हैं. युद्ध के बीच वहां से निकलकर आ रही तस्वीरें मानवता को शर्मशार कर रही है. बीते 7 अक्टूबर से जंग जारी है. 63 दिनों से चल रही ये जंग खत्म होने का नाम ही नहीं ले रही है. यूएन विश्व खाद्य कार्यक्रम (World Food Programme) की रिपोर्ट की मानें तो गाजा के 36 फीसदी परिवार भूख से जूझ रहे हैं. उनके पास खाने को पर्याप्त खाद्य पदार्थ नहीं है. गाजा की हेल्थ मिनिस्ट्री के प्रवक्ता अशरफ अल कुद्रा की मानें तो गाजा पट्टी पर कोई भी सुरक्षित स्थान नहीं बचा है. गाजा की आबादी भूख से मरने पर मजबूर है. 


नहीं पहुंच पा रही है मानवीय सहायता


युद्ध की वजह से गाजा पट्टी पर सब कुछ तहस नहस हो चुका है. यमन के हूती संगठन ने इजरायल जाने वाली सभी जहाजों को निशाना बनाने की चेतावनी जारी की है. यूएन वर्ल्ड फूड प्रोग्राम के उप निदेशक कार्ल स्काऊ ने बताया कि गाजा पट्टी पर पहुंचाई जा रही मानवीय सहायता पहुंच नहीं पा रही है. जरूरी चीजों की आपूर्ति का महज एक अंश ही गाजा पट्टी के अंदर पहुंच सका है.  वहां उत्पन्न हुई विषम परिस्थितियों की वजह से सामान ले जा पाना असंभव सा हो गया  है. 

इजरायल ने हमास को खत्म करने की जो कसम खाई है उसकी वजह से गाजा की आम जनता भूख से मरने को मजबूर हो रही है. इजरायल का कहना है कि वह बंधकों को छुड़ाने के लिए गाजा पट्टी पर हवाई हमले जारी रखेगा. दो महीने पहले 7 अक्टूबर को हमास ने इजरायल पर लगातार 5 हजार से ज्यादा मिसाइल दागकर युद्ध शुरू किया था. हमले में 1200 से ज्यादा लोग मारे गए थे. और हमास ने लगभग 240 लोगों को बंधक बना लिया था. 

10 में 9 लोगों को नहीं मिल रहा खाना

यूएन वर्ल्ड फूड प्रोग्राम के उप निदेशक कार्ल स्काऊ ने बताया कि गाजा पट्टी के लोगों का जीना मुहाल हो गया है. 10 में 9 लोगों को खाना नहीं मिल रहा है. लोग भूख मर रहे हैं. खाद्य गोदामें खाली हो गई हैं. गाजा के लोगों को डरे हुए है. 

हमास के लड़ाकों की लूटपाट

इजरायल डिफेंस फोर्स ने आज सुबह सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर शेयर कर कहा कि हमास के लड़ाके गाजा के आम नागरिकों पर अत्याचार कर रहे हैं. उन्हें पीट रहे हैं. हमास के लड़ाके इजरायल द्वारा सहायता प्राप्त अंतरराष्ट्रीय संगठनों से प्राप्त मानवीय सहायता को छीन लिया.  हमास के लड़ाके मानवीय सहायता को लूट ले रहे हैं.