menu-icon
India Daily
share--v1

इजराइल पर 7 अक्टूबर को हमला करने वाले हमास के कमांडर का खेल खत्म, इजराइल ने ड्रोन अटैक में किया ढेर

आतंकी संगठन हमास के डिप्टी कमांडर सालेह अल अरूरी को इजराइल ने ड्रोन अटैक में मार गिराया है. बता दें कि अरूरी अल-कासिम ब्रिगेड का संस्थापक भी था. उधर, लेबनान का दावा है कि सालेह की हत्या के जरिए हमें युद्ध में खींचने का प्रयास किया गया है.

auth-image
Om Pratap
Israel Hamas war hamas deputy commander Saleh Al Aroori killed by Israel

हाइलाइट्स

  • इजराइल और हमास के बीच करीब तीन महीने से जारी है जंग
  • सालेह के ब्रिगेड ने ही 7 अक्टूबर को किया था इजराइल पर हमला

Israel Hamas war hamas deputy commander Saleh Al Aroori killed by Israel: आतंकी संगठन हमास के डिप्टी कमांडर और अल कासिम ब्रिगेड के संस्थापक सालेह अल अरूरी को इजरायल ने ड्रोन अटैक में मारा गिराया है. सालेह पर अमेरिका ने 5 मिलियन डॉलर का इनाम भी रखा था. हमास ने सालेह की मौत की पुष्टि की है.

जानकारी के मुताबिक, इजराइल ने ड्रोन अटैक के जरिए बेरूत में सालेह को निशाना बनाया. वहीं, सालेह की मौत के बाद लेबनान भड़क गया है. लेबनान के एक्टिंग पीएम नजीब मिकाती ने कहा कि सालेह की हत्या के जरिए हमें भी युद्ध में खींचने का प्रयास किया गया है. लेबनान की ओर से ये बयान इसलिए दिया गया है क्योंकि लेबनान के आतंकी संगठन हिजबुल्ला का हमास को समर्थन है. कहा जा रहा है कि हमास के टॉप लीडर्स लेबनान में ही छिपे हुए हैं. 

करीब 3 महीने से जारी है इजराइल-हमास युद्ध

बता दें कि 7 अक्टूबर को इजराइल और हमास के बीच शुरू हुई जंग को करीब तीन महीने हो गए हैं. इजराइल के पीएम नेतन्याहू लगातार हमास के खात्मे में जुटे हुए हैं. इजराइली सेना लगातार गाजा में ग्राउंड जीरो पर जुटी है. उधर, सालेह की हत्या को लेकर हमास की ओर से प्रतिक्रिया देते हुए इसे कायरतापूर्ण हमला बताया गया है. साथ ही हमास ने अल-अक्सा रेडियो के जरिए सालेह की हत्या की जानकारी भी दी है. 

सालेह के ब्रिगेड ने ही 7 अक्टूबर को किया था इजराइल पर हमला

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सालेह के कासिम ब्रिगेड ने ही 7 अक्टूबर को इजरायल पर हमला किया था. बताया जा रहा है कि इजराइल ने मंगलवार की रात लेबनान के दहियाह में हमास के दफ्तर पर ड्रोन से हमला किया, जिसमें सालेह समेत कुल छह लोग मारे गए. सालेह के अलावा मारे गए अन्य लोगों की पहचान नहीं हो पाई है. बता दें कि लेबनान का दहियाह आतंकी संगठन हिजबुल्ला का गढ़ माना जाता है. इजराइल-हमास जंग के शुरू होने के बाद हिज्बुल्ला भी लगातार इजराइल पर लेबनान की दक्षिणी सीमा की ओर से गोलीबारी कर रहा है.

लेबनान की दक्षिणी सीमा की ओर से हिजबुल्ला की लगातार फायरिंग का इजराइल भी मुंहतोड़ जवाब दे रहा है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, इजराइली हमलों में अब तक हिजबुल्ला के 100 से अधिक आतंकी मारे गए हैं.