menu-icon
India Daily
share--v1

भूकंप से फिर कांपी इंडोनेशियाई धरती, रिक्टर स्केल पर मापी गई इतनी तीव्रता

Indonesia Earthquake: द्वीपीय देश इंडोनेशिया में एक बार फिर भूकंप के तेज झटकों को महसूस किया गया है. हालांकि भूकंप की वजह से किसी तरह के जानमाल के नुकसान की खबर सामने नहीं आई है.

auth-image
India Daily Live
Earthquake in Marathwada

Indonesia Earthquake: इंडोनेशिया में शुक्रवार को फिर से भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं. जावा आईलैंड के पास आए भूकंप की रिक्टर पैमाने पर तीव्रता 6.4 मापी गई है. यूनाइटेड स्टेट जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक, राजधानी जकार्ता में भूकंपीय झटके महसूस होने के बाद लोग अपने घरों से बाहर निकलने लगे.  यूएसजीएस के मुताबिक, भूकंप का केंद्र पृथ्वी के आठ किमी अंदर बवेन द्वीप के पास जावा द्वीप के उत्तरी तट पर दर्ज किया गया. 

भूकंप के कारण किसी तरह के जानमाल की खबर सामने नहीं आई है और न ही प्रशासन द्वारा सुनमाी की चेतावनी जारी की गई है. भूकंप के सबसे ज्यादा झटके पूर्वी जावा प्रांत में अधिक महसूस किए गए. 

इंडोनेशिया एक विशाल द्वीपसमूह वाला राष्ट्र है जो पैसिफिक  रिंग ऑफ फायर पर स्थित है. जिसे भूकंपीय गतिविधियों का केंद्र माना जाता है. इस क्षेत्र में टेक्टॉनिक प्लेट सबसे ज्यादा टकराती हैं जो भूकंप का कारण बनती हैं. यह प्लेटें जापान से दक्षिण पूर्व एशिया और प्रशांत बेसिन तक फैली हुई है.

दो साल पहले सुलावेसी द्वीप में आए विनाशकारी भूकंप ने 100 लोगों की जान ले ली थी और हजारों लोगों को बेघर कर दिया था. 2018 में सुलावेसी के पालू में 7.5 तीव्रता के भूकंप और उसके बाद आई सुनामी ने 2,200 से अधिक लोगों की जान ले ली थी.