menu-icon
India Daily
share--v1

समुद्री लुटेरों से भारतीय नौसेना ने 19 पाकिस्तानी नागरिकों को बचाया, ईरानी जहाज को कराया मुक्त

Indian Navy saved lives of 19 Pakistanis by saving an Iranian ship from pirates in the Gulf of Aden: समुद्री लुटेरों ने मछली पकड़ने वाले ईरानी जहाज का अपहरण कर लिया था. रविवार को जहाज से इमरजेंसी कॉल मिली, जिसके बाद भारतीय नौसेना के जवान INS सुमित्रा में तैनात होकर लुटेरों से जहाज को मुक्त कराने निकल पड़े.

auth-image
Gyanendra Tiwari
Indian NAvy saved the life of pakistani in gold of adan

हाइलाइट्स

  • भारतीय नौसेना ने बचाई 19 पाकिस्तानियों की जान
  • अदन की खाड़ी में ईरानी जहाज को समुद्री लुटेरों से कराया मुक्त

Indian Navy saved lives of 19 Pakistanis by saving an Iranian ship from pirates in the Gulf of Aden: भारत की नौसेना ने आदम्य साहस दिखाते हुए सोमवार को अदन की खाड़ी में 19 पाकिस्तानी नागरिकों समेत ईरानी जहाज को समुद्री लुटेरों से बचाया है. भारतीय नौसेना के युद्धपोत INS सुमित्रा ने सोमवार को इस बड़े ऑपरेशन को अंजाम दिया है. समुद्री लुटेरों ने मछली पकड़ने वाले जहाज अल नईमी का अपहरण कर लिया था. रविवार को जहाज से इमरजेंसी कॉल मिली, जिसके बाद INS सुमित्रा ने 16 सोमाली समुद्री डाकुओं से जहाज को मुक्त कराया.

भारतीय नौसेना ने एक्स पर जानकारी दी कि आईएनएस सुमित्रा ने समुद्री लुटेरों की कोशिश को दूसरी बार नाकाम कर दिया. 19 चालक दल के सदस्यों और जहाज को सोमाली समुद्री डाकुओं से बचाया.

ईरान के एफवी इमान जहाज को समुद्री डाकुओं से बचाने के बाद भारतीय नौसेना ने सोमालिया के पूर्वी तट पर एक और सफल समुद्री डकैती रोधी अभियान चलाया. इस अभियान के तहत अल नईमी और उसके चालक दल (19 पाकिस्तानी नागरिकों) को 11 सोमाली समुद्री डाकुओं से बचाया.

समुद्री डाकुओं ने मछली पकड़ने वाली ईरानी जहाज को अपने कब्जे में कर लिया था. उस जहाज का सामना INS सुमित्रा से हुआ, जिसके बाद समुद्री लुटेरे भाग गए. भारतीय नौसेना ने अरब सागर में पिछले 24 घंटे में समुद्री लुटेरों द्वारा की जा रही 2 हाईजैकिंग को नाकाम कर दिया है. इससे पहले 28 जनवरी को भी समुद्री लुटेरों ने ईरान की जहाज एमवी इमान को कब्जे में करने की कोशिश की थी. उस वक्त भी भारतीय नौसेना ने समुद्री डाकुओं को खदेड़ दिया था.