menu-icon
India Daily
share--v1

काबुल की मदद करने आगे आए भारत, जानें तालिबानी हुकूमत का रिएक्शन

India Afghanistan Relation: भारत ने कई बार अफगानिस्तान की मदद की है. इसी परंपरा को भारत ने फिर से आगे बढ़ाया है. भारत ने ईरान के चाबहार पोर्ट से अफगानिस्तान को 40,000 लीटर मैलाथियान, केमिकल भेजा है. 

auth-image
Shubhank Agnihotri
kabul

हाइलाइट्स

  • टिड्डियों के आतंक से मिलेगा छुटकारा 
  • भारत ने पहले भी की है मदद 

India Afghanistan Relation: भारत और अफगानिस्तान की दोस्ती काफी पुरानी है. भारत ने कई बार अफगानिस्तान की मदद की है. इसी परंपरा को भारत ने फिर से आगे बढ़ाया है. भारत ने ईरान के चाबहार पोर्ट से अफगानिस्तान को 40,000 लीटर मैलाथियान, केमिकल भेजा है. 

भारत ने भेजा कीटनाशक 

रिपोर्ट के अनुसार, अफगानिस्तान में फसल को नुकसान पहुंचाने वाले कीट जिसे आमतौर टिड्डी कहा जाता है. अफगानिस्तान में फसलों को खासा नुकसान पहुंचा रही हैं. भारत ने काबुल की इस परेशानी को देखते हुए मैलाथियन नामक कीटनाशक भेजा है. अफगानिस्तान ने इसके लिए भारत सरकार को शुक्रिया कहा है.

 

टिड्डियों के आतंक से मिलेगा छुटकारा 

अफगानिस्तान मंत्रालय भारत की मदद पर आभार जताया. काबुल ने कहा कि इस सहायता से देश के भीतर टिड्डियों के आतंक से निपटने में मदद मिलेगी. तालिबान के अधिकारी ने कहा कि इस मदद से ताजिकिस्तान, उज्बेकिस्तान और तुर्कमेनिस्तान से आने वाली टिड्डियों को रोकने में मदद मिलेगी. 

भारत ने पहले भी की है मदद 

भारत सरकार ने काबुल के भीतर गेहूं के आंतरिक वितरण के लिए संयुक्त राष्ट्र विश्व खाद्य कार्यक्रम के साथ साझेदारी की है. इसके तहत, भारत ने अफगानिस्तान में यूएस डब्ल्यूएफपी केंद्रों को सहायता के रूप में 47,500 मीट्रिक टन गेहूं की सप्लाई की है. भारत इससे पहले अफगानिस्तान की कोरोना टीका मुहैया कराने में भी मदद कर चुका है.