menu-icon
India Daily
share--v1

समंदर से पहुंचेगी गाजा की भूखी जनता तक राहत! साइप्रस से से चल दिया Open Arms जहाज

Israel Hamas War: गाजा के लोगों तक समुद्री रास्ते से सहायता पहुंचाने के लिए साइप्रस से ओपन आर्म जहाज निकल पड़ा है. इस जहाज को पायलट प्रोजेक्ट के तहत रवाना किया गया है जिस पर 200 टन राहत सामग्री मौजूद है.

auth-image
India Daily Live
Open Arms sets of from Cyprus

Israel Hamas War: गाजा की भूखी प्यासी जनता की मदद के लिए एक चैरिटी जहाज Open Arms साइप्रस से रवाना हो चुका है. फिलिस्तीनी लोगों तक ज्यादा से ज्यादा मानवीय सहायता पहुंचाने के लिए साइप्रस से लेकर गाजा तक समुद्री गलियारे  का चयन किया गया है. ट्रकों की तुलना में जहाजों के द्वारा राहत सामग्री की बड़ी खेप फिलिस्तीनी जनता तक पहुंचाई जा सके इसलिए इस रास्ते का विकल्प चुना गया है. पायलट प्रोजेक्ट के तहत निकले Open Arms जहाज पर 200 टन राहत सामग्री मौजूद है. 

रिपोर्ट के अनुसार,  मंगलवार को चैरिटी जहाज ओपन आर्म्स को साइप्रस के लारनाका बंदरगाह पर देखा गया. इस पर बड़ी मात्रा में खाद्यान्न सामग्री और प्रोटीन मौजूद थी. साइप्रस से गाजा की दूरी लगभग 322 किमी है जो उत्तर-पश्चिम में स्थित है. गाजा तक सहायता जहाज के पहुंचने में दो दिन का समय लग सकता है. 

चैरिटी जहाज पर मौजूद अधिकांश सहायता सामग्री संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) द्वारा वित्तपोषित है. स्पेनिश चैरिटी प्रोएक्टवा जहाज ओपन आर्म पर आपूर्ति का काम देख रही है जबकि अमेरिका में स्थित चैरिटी वर्ल्ड सेंट्रल किचन (WCK) इस पूरे मिशन की निगरानी कर रही है.  

डब्ल्यूसीए के चीफ और फाउंडर जोस एंड्रेस ने कहा कि हमारा लक्ष्य एक ऐसा समुद्री गलियारा बनाने का है जिससे होकर लाखों नौकाएं गाजा के लोगों के लिए राहत सामग्री लेकर जा सकें.  उन्होंने बताया कि 500 टन सहायता सामग्री वाला जहाज साइप्रस से रवाना होने के लिए पूरी तरह से तैयार है. 

साइप्रस ने कहा कि उसका समुद्री गलियारा जरूरत पड़ने पर सहायता पहुंचाने के लिए फास्ट-ट्रैक वर्कअराउंड प्रदान करता है.  इससे पहले इजरायल ने गाजा से साइप्रस तक समुद्री गलियारे का स्वागत किया था. इजरायली विदेश मंत्रालय ने अपने बयान में कहा कि यह रास्ता गाजा के लोगों की सहायता में और वृद्धि करेगा.