menu-icon
India Daily
share--v1

भारत ने यूक्रेन को भेजे तोप के गोले और हथियार? जानें विदेश मंत्रालय की सफाई 

Russia Ukraine War: भारत ने उन खबरों को निराधार बताते हुए खारिज कर दिया जिनमें यूक्रेन में भारत से बने तोप के गोले मिलने का दावा किया गया था. भारतीय विदेश मंत्रालय ने उक्त मामले पर स्पष्टीकरण दिया है.

auth-image
Shubhank Agnihotri
mea

हाइलाइट्स

  • भारत ने नहीं किया हथियारों का निर्यात 
  • जयशंकर ने यूक्रेनी विदेश मंत्री से की बात

Russia Ukraine War: भारत ने उन खबरों को निराधार बताते हुए खारिज कर दिया जिनमें यूक्रेन में भारत से बने तोप के गोले मिलने का दावा किया गया था. भारतीय विदेश मंत्रालय ने इस पर बयान देते हुए कहा कि हमारी ओर से कोई गोला-बारूद यूरोपीय देश को नहीं भेजा गया है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने कहा कि भारत ने यूक्रेन को न तो तोप के गोले भेजे हैं और न ही किसी प्रकार का उनका निर्यात किया है.

भारत ने नहीं किया हथियारों का निर्यात 

पत्रकार वार्ता में जायसवाल ने कहा कि हमने इस संबंध में कई खबरें देखी है. इसके बाद हम यह स्पष्ट कर देना चाहते हैं कि हमने यूक्रेन को किसी प्रकार के हथियारों का निर्यात नहीं किया है. भारत हमेशा से ही दोनों देशों से शांतिपूर्ण तरीके से वार्ता कर समस्या का हल निकालने पर जोर देता रहा है. 

जयशंकर ने यूक्रेनी विदेश मंत्री से की बात

विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा कि यूक्रेन में चल रहे संघर्ष को लेकर कीव शांति फॉर्मूले और द्विपक्षीय संबंधों को आगे बढ़ाने पर बात यूक्रेनी विदेश मंत्री दिमित्री कुलेबा से बातचीत की थी. विदेश मंत्री ने जयशंकर ने एक्स पर लिखा कि जंग के बीच विदेश मंत्री दिमित्री कुलेबा से सकारात्मक बातचीत हुई है. इस दौरान यूक्रेन के विदेश मंत्री ने कहा कि हमारे द्विपक्षीय संबंध हमें संयुक्त रूप से आगे बढ़ने में मदद करेंगे. 

जेलेंस्की का 10 सूत्रीय पीस प्लान

यूक्रेन के प्रेसिडेंट वोलोडिमिर जेलेंस्की ने युद्ध को खत्म करने के लिए 10 सूत्रीय शांति योजना का प्रस्ताव रखा है. इस प्रस्ताव में युद्ध के जिम्मेदार लोगों को सजा देना, यूक्रेन के सभी सैनिकों को रूस से वापस लेना और क्षेत्रीय संप्रभुता को अक्षुण्ण रखना शामिल है.