menu-icon
India Daily
share--v1

बांग्लादेश में हर दिन डेंगू से बुरे हो रहे हालात, अब तक मरने वालों की संख्या हुई 1000 के पार, टूटा पिछला रिकॉर्ड

Bangladesh Dengue: बांग्लादेश इन दिनों डेंगू से कराह रहा है. डेंगू के मामलों की वृद्धि ने पिछले साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है.

auth-image
Shubhank Agnihotri
बांग्लादेश में हर दिन डेंगू से बुरे हो रहे हालात, अब तक मरने वालों की संख्या हुई 1000 के पार, टूटा पिछला रिकॉर्ड

Bangladesh Dengue: भारत का पड़ोसी और सहयोगी मुल्क बांग्लादेश इन दिनों डंगू के कहर से परेशान है. बांग्लादेश में डेंगू का हाल इतना भयावह है कि इसने पिछले साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. समाचार एजेंसी अल जजीरा ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा कि आंकड़ों को देखने पर पता चलता है कि 2023 में बांग्लादेश में डेंगू बुखार से 1000 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है.


पिछले साल से 4 गुना अधिक आंकड़े


रिपोर्ट के मुताबिक, यह आकंड़े पिछले साल की तुलना में 4 गुना अधिक हैं. इसमें कहा गया है कि साल 2023 के शुरूआती नौ माह में कम से कम 1017 लोगों ने अपनी जान गंवाई है.  वहीं 209,000 लोग संक्रमित हो गए हैं. मरने वालों में 112 बच्चे भी शामिल हैं.

अस्पतालों में जगह कम पड़ रही

रिपोर्ट के अनुसार, डेंगू के बढ़ रहे लगातार मामलों ने मरीजों को अस्पताल में इलाज कराने के  लिए संघर्ष का सामना करना पड़ रहा है. बांग्लादेश में इन दिनों डेंगू का प्रकोप बेहद तेजी से फैल रहा है.  डेंगू गर्म और नमी वाले क्षेत्रों में होने वाली बीमारी है. इसमें तेज बुखार, सिरदर्द, उल्टी,मांसपेशियों में दर्द और सबसे गंभीर मामलों में रक्तस्राव होता है जिस वजह से रोगी की मृत्यु हो जाती है.


WHO ने जारी की चेतावनी

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने डेंगू के बढ़ते मरीजों को देखते हुए वॉर्निंग जारी की है. WHO ने अपनी वॉर्निंग में कहा कि डेंगू, येलो बुखार, जीका वायरस और इस तरह की अन्य बीमारियां जलवायु परिवर्तन के कारण तेजी से फैल रही हैं.

 

यह भी पढ़ेंः विस्तारवादी ड्रैगन की डोलती अर्थव्यवस्था क्या बिगाड़ देगी दुनियाभर के देशों की आर्थिक सेहत!