menu-icon
India Daily
share--v1

इफ्तार पार्टी में हुई आर्मी से डील, जेल से बाहर आ सकते हैं इमरान खान

इमरान खान जल्द जेल से बाहर आ सकते हैं. चर्चा है कि पीटीआई और सेना के बीच एक डील हुई है. शनिवार को पेशावर में इफ्तार पार्टी में आर्मी के कोर कमांडर खैबर पख्तूनख्वा के CM अली अमीन के बीच बातचीत हुई.

auth-image
India Daily Live
Imran Khan

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान जेल में बंद हैं. सेना से बगावत करना उनके और उनकी पार्टी के लिए महंगा पड़ा, लेकिन अब पीटीआई के चीफ और सेना के बीच एक डील हुई है. इस डील जरिए इमरान खान अगले महीने जेल से बाहर आ सकते हैं. पाकिस्तान मीडिया में इस बात की चर्चा है कि पाकिस्तान तहरीक-ए- इंसाफ और आर्मी के बीच डील फाइनल हो चुकी है. 

शनिवार को पेशावर में  इफ्तार पार्टी में आर्मी के कोर कमांडर और खैबर पख्तूनख्वा के CM अली अमीन के बीच बातचीत हुई. इसी पार्टी में इमरान खान को सर्त पर छोड़ने की डील फाइनल हुई. अमीन इससे पहले अदियाला जेल में इमरान से मिलने गए थे. पाकिस्तान की पूर्व प्रथम महिला बुशरा बीबी को ईद के मौके पर अपने पति इमरान खान से मिलने के लिए इस्लामाबाद की अदियाला जेल जाने की अनुमति दी गई. 

जेल में किससे मिलते हैं इमरान खान?

इमरान खान ने अदियाला जेल में उनसे मुलाकात के लिए तीन नाम लिए हैं. पीटीआई के अध्यक्ष बैरिस्टर गौहर अली, शेर अफ़जल मारवत और बैरिस्टर उमैर नियाजी को जेल में मीटिंग के लिए नामित किया गया है. हाल ही में इमरान खान ने अपनी पत्नी की मेडिकल जांच कराने की मांग की थी कि उन्हें बानी गाला उप-जेल में जहर दिया गया था. 

किस शर्त पर बाहर आएंगे इमरान?

सूत्रों के मुताबिक जो डील ये हुई की पहली इमरान खान को जेल से निकालकर हाउस अरेस्ट में रखा जाएगा. पाकिस्तान आर्मी चीफ आसिम मुनीर की ओर से कोर कमांडर को चर्चा के लिए अपॉइंट किया गया था. इल डील का मेन शर्त ये है कि इमरान खान सेना के खिलाफ कोई भी बयान नहीं देंगे. वह सीधे तौर पर आर्मी चीफ को टारगेट नहीं करेंगे. 

बुशरा बेगम को तोशखाने केस में 14 साल की सजा मिली है. लेकिन अब उन्हें भी जमानत मिलेगी. इसके अलावा, PTI को कोर कमेटी के पुनर्गठन की इजाजत मिल चुकी है. इमरान को बाहर निकालना सेना की चाल हो सकती है. शहबाज सरकार को थोड़ा डर बना रहे इसलिए सेना ये डील कर रही है. 

इमरान को हुई थी 31 साल की सजा

इमरान खान देश में आम चुनाव से पहले जेल में डाल दिया गया. उनपर कई केस दर्ज हुए. पहले तोशखाना मामले में सजा हुई फिर कई और मामलों में उन्हें 31 साल की सजा सुनाई गई. पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के लिए रावलपिंडी की अदियाला जेल में 7 सेल अलॉट किए गए हैं. वे वहां पिछले 8 महीने से बंद हैं.