menu-icon
India Daily
share--v1

'तालिबान मामले से दूर रहने में ही अमेरिका की भलाई ' चीनी विदेश मंत्री ने दी USA को सलाह 

USA China Talks On Taiwan Issue: चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने कहा कि अमेरिका को चाहिए कि वह तालिबान की स्वतंत्रता का समर्थन न करे और चीन के साथ शांतिपूर्ण संबंधों को बढ़ावा दे. इसी तरीके से दोनों देशों के संबंधों में सुधार किया जा सकता है.

auth-image
Shubhank Agnihotri
China usa

हाइलाइट्स

  • एक चीन के सिद्धांत को माने अमेरिका 
  • दोनों देशों में संघर्ष रोकने की क्षमता

USA China Talks On Taiwan Issue: चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने कहा है कि चीन और अमेरिका को एक दूसरे के साथ समान व्यवहार करना चाहिए. चीन और अमेरिका को चाहिए की वह अपनी शक्तियों की हनक को दूर रख एक-दूसरे के साझा हितों का सम्मान करते हुए आपसी रिश्तों को बढ़ाना चाहिए.

चीन की कम्यूनिस्ट पार्टी ( सीपीसी ) के सदस्य और विदेश मामलों के निदेशक वांग यी ने अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के साथ बैठक के दौरान यह बातें कहीं. यह बैठक सैन फ्रांसिस्को में हुई. इसके बाद चीनी नेता का यह बयान आया है.

एक चीन के सिद्धांत को माने अमेरिका 

वांग ने कहा कि अमेरिका को एक चीन के सिद्धांत को मानना चाहिए. अमेरिका को चाहिए कि वह तालिबान की स्वतंत्रता का समर्थन न करे और चीन के साथ शांतिपूर्ण संबंधों को बढ़ावा दे. इसी तरीके से दोनों देशों के संबंधों में सुधार किया जा सकता है.

वांग ने सुलिवन के साथ बैठक में कहा कि ताइवान चीन का आंतरिक मामला है. ताइवान के चुनाव इस तथ्य को नहीं बदल सकते कि ताइवान चीन का हिस्सा नहीं है. उन्होंने अमेरिका को सचेत किया कि ताइवान की स्वतंत्रता का मुद्दा वॉशिंगटन और बीजिंग के संबंधों में बड़ा खतरा बन सकता है.

दोनों देशों में संघर्ष रोकने की क्षमता 

चीनी विदेश मंत्रालय ने अपने एक अन्य बयान में कहा कि सैन फ्रांसिस्को में आयोजित अमेरिका और चीन संबंधों की बैठक कई मायनों में खास रही. इस दौरान तमाम संवेदनशील मुद्दों पर बातचीत हुई. अमेरिका के नेशनल सिक्योरिटी एडवाइजर ने इस बात पर भी जोर दिया कि अमेरिका और चीन में प्रतिस्पर्धा होने के बाद भी संघर्ष रोकने की क्षमता है.