menu-icon
India Daily
share--v1

मुस्लिमों के लिए 'हलाल लोन', विदेशियों के घर खरीदने पर बैन; ट्रूडो सरकार ने कैसे मोल ले ली आफत?

Canada Banned Halal Loans: कनाडा सरकार मुस्लिमों के लिए एक ऐसी योजना लेकर आई है, जिसके ऐलान के बाद से ही जस्टिन ट्रूडो का विरोध होने लगा है. सरकार के इस फैसले के बाद कनाडा के कुछ लोग भड़क गए हैं. कहा जा रहा है कि इस फैसले के बाद ट्रूडो ने आफत मोल ले ली है.

auth-image
India Daily Live
Canada halal mortgage banned Muslims housing crisis Justin Trudeau

Canada Banned Halal Loans: कनाडा में ईसाई धर्म के बाद सबसे ज्यादा संख्या मुस्लिमों की है. यहां इस्लाम धर्म को मानने वालों की संख्या 18 लाख से ज्यादा है. मुस्लिम आबादी को ध्यान में रखते हुए कनाडा की सरकार इनके लिए एक योजना लेकर आई है, जिसका विरोध हो रहा है. दरअसल, हाल ही में कनाडा सरकार की वार्षिक बजट में एक योजना को शुरू किए जाने की घोषणा की गई. कहा गया कि मुसलमानों के लिए कनाडा की सरकार हलाल मोर्गेज (लोन) शुरू कर रही है, जिसके तहत लोन लेने वालों को ब्याज से मुक्ति मिलेगी. इसी फैसले के साथ-साथ ये भी घोषणा की गई कि कनाडा में विदेशियों के घर खरीदने पर दो साल के लिए बैन लगाया जाएगा. 

कनाडा सरकार की इस योजना को लेकर वहां के स्थानीय लोग जस्टिन ट्रूडो का विरोध कर रहे हैं और दावा कर रहे हैं कि सरकार ने तुष्टिकरण की राजनीति और वोट बैंक के लिए ये कदम उठाया है. दावा किया जा रहा है कि ये फैसला ट्रूडो सरकार की उस मुहिम का भी हिस्सा है, जिसके तहत मुस्लिम आबादी पर विशेष फोकस और उन्हें जमीन उपलब्ध कराना है. 

अखिर क्या है हलाल मोर्गेज (लोन)?

हलाल लोन को शरिया लॉ का पार्ट बताया जा रहा है. इस लोन के तहत ब्याज यानी इंस्ट्रेस्ट के वसूली पर बैन है. इस्लाम में ब्याज को पाप समझा जाता है. अगर कोई लोन लेता है, तो लोन लेने वाली संस्था की जगह उस कीमत की प्रॉपर्टी को गिरवी रखता है. लोन की राशि के भुगतान किए जाने के बाद वो अपनी संपत्ति को वापस ले सकता है. हां, लोन लिए जाने के दौरान जो सरकारी फीस लगती है, उसे वापस किया जाना जरूरी है.

कनाडा में कुछ फाइनेंशियल इंस्टिट्यूशन पहले से ही हलाल लोन मुहैया करा रहे हैं. लेकिन देश के प्रमुख बैंकों में से कोई भी हलाल लोन नहीं देता है. इकोनॉमी के जानकारों की मानें तो हलाल लोन पूरी तरह से इंस्ट्रेस्ट फ्री नहीं होता, बल्कि इसकी जगह आपको रेग्यूलर फीस जमा करानी होती है.

कनाडा में कितनी है मुस्लिमों की आबादी?

कनाडा के आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, देश में ईसाई के बाद सबसे ज्यादा संख्या मुसलमानों की ही है. 2021 में देश में 18 लाख मुस्लिम थे, जो 2001 की जनगणना से दोगुनी है. इसके अलावा, कनाडा में हिंदुओं की आबादी 2021 में कनाडा में 8 लाख से ज्यादा संख्या हिंदुओं की है. रिपोर्ट के मुताबिक, कनाडा में 53 फीसदी से ज्यादा आबादी ईसाइयों की है.