share--v1

कनाडाई लोग अपनी ही सड़कों पर चलने से डरे हुए हैं, जस्टिन ट्रूडो का आया बड़ा बयान

कनाड़ा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो ने देश को संबोधित करते हुए एक बयान दिया है. विश्व स्तर और कनाडा में यहूदी विरोधी भावना में भयानक वृद्धि का हवाला देते हुए कहा कि देश में इस्लामोफोबिया बढ़ रहा है.

auth-image
Antriksh Singh

इजरायल हमास युद्ध को चलते एक महीना हो चुका है. लेकिन इस जंग के बंद होने के आसार नहीं लग रहे हैं. जंग के बीच युद्ध विराम के लिए अनेक देश अपनी-अपनी प्रतिक्रिया दे रहे हैं. इसी बीच कनाड़ा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो का भी बयान आया है. विश्व स्तर और  कनाडा में यहूदी विरोधी भावना में में भयानक वृद्धि का हवाला देते हुए कहा कि देश में इस्लामोफोबिया बढ़ रहा है.

ट्रूडो ने की युद्धविराम की अपील

इजरायल हमास युद्ध के बीच, पीएम ट्रूडो ने हाल मे देश को संबोधित करते हुए कहा है कि इजरायल हमास युद्ध में मानवीय संघर्ष विराम होना चाहिए. साथ ही उन्होंने सभी बंधकों की रिहाई और नागरिक जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त सहायता प्रदान करने की भी बात कही है.  उन्होंने युद्ध के विराम के लिए विश्व स्तर पर अपील करते हुए कहा है कि दोनों देशों के समाधान पर काम करने के लिए बड़े प्रयासों की जरूरत हैं. इससे पहले भी कनाडा ने फिलिस्तीनी क्षेत्र में सहायता की अनुमति देने के लिए लड़ाई को रोकने की अपील की थी.

कनाडा में बढ़ा इस्लामोफोबिया

जस्टिन ट्रूडो ने कहा कि मुझे भयावहता का वर्णन करने की जरूरत नहीं है. इससे ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि विश्व स्तर पर और कनाड़ा के लोग कैसे डरे हुए हैं. वे अपने ही देश में सडकों पर चलने से डर रहे है. कनाडाई होने के नाते हम ऐसे नहीं है जो इस तरह की घटना को स्वीकार्य कर सके इसलिए ही यहां की जनता इतनी डरी हुई हैं.  जस्टिन ट्रूडो ने कहा है कि देश में इस्लामोफोबिया बढ रहा है.

ये भी पढ़े: Israel Hamas War: गाजा में मौतों की संख्या देख घबराए यूएन चीफ, इजरायली ऑपरेशन पर उठाए सवाल

इजरायल ने 130 सुरंगों को किया नष्ट

इजरायली IDF की जमीनी कार्रवाई से गाजा की 130 सुरगों का पता लगाकर उनकों नष्ट कर दिया है. IDF ने कहा है कि सुरंगों में पर्याप्त ऑक्सीजन और पानी की उपलब्धता के कारण आतंकी लंबे समय तक वहां रहे सकते है इसलिए ही इजरायल गाजा सुरंगों को निशाना बना रहा है. इजरायल ने कहा है कि जब तक हमास को नष्ट नहीं कर देते तब तक युद्ध विराम नहीं होगा.

First Published : 09 November 2023, 07:13 AM IST