menu-icon
India Daily
share--v1

Bangladesh Elections: हिंसा-चुनाव बहिष्कार के बीच 5वीं बंपर जीत, जानें जश्न और विजय जुलूस को लेकर क्या बोलीं शेख हसीना?

अवामी लीग की अध्यक्ष शेख हसीना को गोपालगंज -3 (तुंगीपारा-कोटलीपारा) निर्वाचन क्षेत्र में निजी तौर पर चुना गया है. उन्होंने कुल 2 लाख 49 हजार 962 वोट पाकर जीत हासिल की है.

auth-image
Naresh Chaudhary
Bangladesh elections, Sheikh Hasina, PM Sheikh Hasina, Bangladesh elections News, Bangladesh News, B

हाइलाइट्स

  • चुनाव नतीजों के तुरंत बाद शेख हसीना ने कार्यकर्ताओं को दिए खास निर्देश
  • 28 दलों ने चुनाव में लिया था हिस्सा, सबसे बड़ी पार्टी ने बहिष्कार भी किया

Bangladesh elections: भारत के पड़ोसी राष्ट्र बांग्लादेश में अवामी लीग की अध्यक्ष शेख हसीना ने पांचवीं बार चुनाव जीता है. उन्होंने 12वीं नेशनल असेंबली चुनाव में बंपर जीत हासिल की है. वहीं चुनाव जीतने के बाद शेख हसीना ने एक बड़ा ऐलान कर दिया है. उन्होंने अपनी पार्टी के कार्यकर्ताओं और पदाधिकारियों को विजय जुलूस नहीं निकालने का निर्देश दिया है. बांग्लादेश टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, रविवार (7 जनवरी) शाम को अवामी लीग के उप कार्यालय सचिव सईम खान ने प्रधानमंत्री हसीना के इस निर्देश की जानकारी दी.

चुनाव नतीजों के तुरंत बाद शेख हसीना ने कार्यकर्ताओं को दिए खास निर्देश

न्यूज साइट बांग्लादेश टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने कहा कि नतीजों की घोषणा के बाद शेख हसीना ने किसी भी तरह का विजय जुलूस नहीं निकालने का निर्देश दिया है. साथ ही अवामी लीग अध्यक्ष ने संगठनात्मक निर्देश दिया है कि अन्य उम्मीदवार उनके कार्यकर्ताओं और समर्थकों के साथ हिंसा या आत्म-संघर्ष में शामिल न हों.

हसीना की पार्टी के महासचिव ओबैदुल कादिर बोले- हमारी नेता ने साबित किया नेतृत्व

चुनाव को लेकर पार्टी महासचिव ओबैदुल कादिर ने कहा कि हमारी पार्टी की नेता शेख हसीना ने साबित कर दिया है कि सरकार की मुखिया होने के नाते भी वह स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव आयोग के तहत स्वीकार्य चुनाव करा सकती हैं. औ आज पूरे देश ने यह देख भी लिया. उन्होंने कहा कि मैं शेख हसीना का आभारी हूं कि उन्होंने हर संभव सहयोग, सुविधा और सहयोग से अनूठी मिसाल कायम की है.

उन्होंने कहा कि अब तक हमें जो जानकारी मिली है, उससे यह कहा जा सकता है कि अधिकांश निर्वाचन क्षेत्रों में अवामी लीग के उम्मीदवार भारी मतों से जीते हैं. ओबैदुल कादिर ने कहा कि लोगों ने अपनी पसंद के उम्मीदवारों को वोट दिया है. मतदान में कोई धमकी या किसी भी तरह का कोई हस्तक्षेप नहीं किया गया. यह चुनाव लोकतांत्रिक आंदोलन को मजबूत करेगा.

28 राजनीतिक दलों ने चुनाव में लिया था हिस्सा, बहिष्कार भी हुआ

बताया गया है कि चुनाव आयोग में पंजीकृत 44 राजनीतिक दलों में से 28 दलों ने इस वर्ष के संसदीय चुनावों में हिस्सा लिया था. हालांकि देश की सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी होने के बावजूद बीएनपी ने इस चुनाव का बहिष्कार किया था. पार्टी ने तटस्थ गैर-पक्षपातपूर्ण सरकार के तहत चुनाव समेत कई मांगों के कारण चुनाव में हिस्सा नहीं लिया था.

शेख हसीना के प्रतिद्वंद्वी को मिले मात्र 460 वोट

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अवामी लीग की अध्यक्ष शेख हसीना को गोपालगंज -3 (तुंगीपारा-कोटलीपारा) निर्वाचन क्षेत्र में निजी तौर पर चुना गया है. उन्होंने कुल 2 लाख 49 हजार 962 वोट पाकर जीत हासिल की है. बताया जाता है कि गोपालगंज-3 विधानसभा क्षेत्र में कुल 108 केंद्र हैं और सभी केंद्रों के नतीजे पहले ही घोषित किए जा चुके हैं. शेख हसीना के निकटतम प्रतिद्वंद्वी शेख अबुल कलाम (एएम-एनपीपी) को 460 वोट मिले हैं. जबकि एक अन्य उम्मीदवार महाबुर मोल्या (गोलप फुल-जकेरे पार्टी) को 425 वोट मिले.