share--v1

America News in Hindi: बैग में रखा था जंगली बंदरों की 'ममी', पकड़े जाने पर शख्स ने किया ये चौंकाने वाला खुलासा

America News in Hindi: अमेरिका में जंगली जानवरों के मांस पर प्रतिबंध है. इसके बावजूद एक शख्स जो अफ्रीका से अमेरिका लौटा था उसके बैग में 4 जंगली बंदर के प्रिजर्व डेड बॉडी पाई गई.

auth-image
Gyanendra Tiwari
फॉलो करें:

America News in Hindi: अमेरिका से एक हैरान कर देने वाली खबर सामने आई है. यूएस कस्टम्स ऐंड बॉर्डर प्रोटेक्शन के तेज तर्रार कुत्तों ने एक शख्स जो अफ्रीका से अमेरिका लौट रहा था उसके लगेज में कुछ अजीब चीज सूंघी. इसके बाद जब अधिकारियों ने शख्स से पूछा कि उसके बैग में क्या है तो शख्स ने छूट बोलते हुए कहा कि उसके बैग में फ्रेश मछलियां रखी हैं.

पैसेंजर कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य से यात्रा करके लौट रहा था. जब उसके बैग की तलाशी ली गई तो कुछ अलग किस्म की चीज उसके बैग में पाई गई. उसके बैग में बंदरों की 4 डेड बॉडी पाई गई. शख्स ने बंदरों की डेड बॉडी को प्रिजर्व करके रखा था.

यूएस कस्टम्स एंड बॉर्डर प्रोटेक्शन के स्पोकपर्सन रेयान बिसेट ने बताया कि तलाशी के बाद शख्स ने बताया कि वह अपने खाने के लिए बंदरों की डेड बॉडी को अमेरिका लाया था.


अमेरिका में बैन है जंगली जानवर का मांस

अमेरिका में जंगली जानवरों का कच्चा या फिर आधा पका हुआ मांस बीमारियों के फैलने के डर के कारण बैन है. फिर भी शख्स अपने साथ दूसरे देश से अमेरिका में 4 बंदरों का मांस लिए हुए था.

कस्टम्स ऐंड बॉर्डर प्रोटेक्शन के लोकल पोर्ट डायरेक्टर जूलिया कैरविया ने बताया कि जंगली जानवरों के मांस से अमेरिका में खतरे का डर है. ऐसें मांस अपने साथ बीमारियां और इबोला जैसे खतरनाक वायरस लाते हैं.  यह घटना पिछले महीने की है. लेकिन बीते शुक्रवार को अमेरिकी कस्टम्स ऐंड बॉर्डर प्रोटेक्शन ने इस घटना को सार्वजनिक किया.

लगेज को किया गया सील

यूएस कस्टम्स एंड बॉर्डर प्रोटेक्शन के स्पोकपर्सन रेयान बिसेट ने बताया कि शख्स के खिलाफ कोई मुकदमा नहीं फाइल किया गया. हालांकि, उसके लगेज को सील कर लिया गया है. लगभग 9 पाउंड जंगली मांस को अमेरिकी रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र ( U.S. Centers for Disease Control and Prevention) की ओर से नष्ट करने के लिए चिन्हित किया गया था.

First Published : 12 February 2024, 08:52 AM IST