menu-icon
India Daily
share--v1

चलन में आया मौत देने का नया तरीका! USA में नाइट्रोजन गैस सुंघाकर हत्या के दोषी को दी गई सजा 

First Nitrogen Gas Execution in USA: अमेरिका के अलाबामा प्रांत में हत्या के आरोपी को गुरुवार शाम को नाइट्रोजन गैस सुंघाकर मौत की सजा दी गई. नाइट्रोजन गैस से सजा देने का यह पहला मामला है.

auth-image
Shubhank Agnihotri
america

हाइलाइट्स

  • मौत के अन्य सरल तरीकों पर विचार कर रहा राज्य
  • तकनीकी परेशानी के कारण रोकनी पड़ी सजा

First Nitrogen Gas Execution in USA: अमेरिका के अलाबामा प्रांत में हत्या के आरोपी को गुरुवार शाम को नाइट्रोजन गैस सुंघाकर मौत की सजा दी गई. नाइट्रोजन गैस से सजा देने का यह पहला मामला है. रिपोर्ट के अनुसार, 58 साल के आरोपी को फेस मास्क के जरिए नाइट्रोजन गैस सुंघाई गई. 


मौत के अन्य सरल तरीकों पर विचार कर रहा राज्य

अलाबामा के गवर्नर के. इवे ने बताया कि नाइट्रोजन गैस के माध्यम से राज्य में पहली सजा दी गई है. राज्य अब मौत देने के अन्य सरल तरीकों पर विचार कर रहा है. अमेरिका में 1982 के बाद से जहरीले इंजेक्शन के जरिए सजा देने का प्रावधान शुरू हुआ था. तब से मृत्युदंड देने के लिए आमतौर पर यही तरीका अपनाया जाता था. 

तकनीकी परेशानी के कारण रोकनी पड़ी सजा

केनेथ स्मिथ पर 1988  में एक व्यक्ति से सुपारी लेकर उसकी पत्नी की हत्या का आरोप था. इस मामले में स्मिथ को साल 2022 में मृत्यु दंड की सजा देने की कोशिश की गई थी लेकिन उस दौरान किसी तकनीकी परेशानी के कारण उसकी सजा को रोक दिया गया था.

सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की याचिका 

यूएन के मानवाधिकार एक्सपर्ट और स्मिथ के वकील ने मौत की सजा देने के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में अपील की थी. अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार शाम को यह याचिका खारिज कर दी और इसके तुरंत सजा देने पर काम शुरू हुआ.