menu-icon
India Daily
share--v1

दो दुश्मनों को सबसे घातक विमान देगा अमेरिका, तुर्किये को मिलेगा एफ-16 तो ग्रीस भरेगा एफ-35 से उड़ान

USA Sales Fighter Jet Turkey-Greece: अमेरिका ने तुर्किये को 23 अरब डॉलर के एफ-16 फाइटर जेट के सौदे को मंजूरी दे दी है. इसके साथ ही अमेरिका ने तुर्किये के सबसे बड़े दुश्मन ग्रीस को भी 8.6 अरब डॉलर के स्टील्थ एफ-35 फाइटर जेट देने का ऐलान किया है.

auth-image
Shubhank Agnihotri
f 16

हाइलाइट्स

  • स्वीडन के नाटो में शामिल होने के बाद मिली मंजूरी 
  • ग्रीस और तुर्किये में है ऐतिहासिक तनाव 

USA Sales Fighter Jet Turkey-Greece:  अमेरिका ने एक बार फिर गेम खेला है. दरअसल अमेरिका ने तुर्किये को 23 अरब डॉलर के एफ-16 फाइटर जेट के सौदे को मंजूरी दे दी है. इसके साथ ही अमेरिका ने तुर्किये के सबसे बड़े दुश्मन ग्रीस को भी 8.6 अरब डॉलर के स्टील्थ एफ-35 फाइटर जेट देने का ऐलान किया है. यह विमान एफ-16 से भी ज्यादा घातक है.

नए समझौते के तहत तुर्किये को 40 नए एफ-16 विमान मिलेंगे. वहीं,ग्रीस को इस समझौते के तहत 40 एफ-35 लाइटनिंग II जॉइंट स्ट्राइक फाइटर्स और इसके उपकरण मिलेंगे. 


स्वीडन के नाटो में शामिल होने के बाद मिली मंजूरी 

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने एफ-16 फाइटर जेट की बिक्री अधिसूचना जारी करने के बारे में जानकारी दी थी. यह प्रक्रिया पूरी तरह से स्वीडन के नाटो सदस्य बनने में तुर्किये की मंजूरी पर निर्भर था. बता दें कि इस डील को अमेरिका ने तब माना है जब तुर्किये ने स्वीडन के नाटो में शामिल होने के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है. जानकारी के अनुसार, बाइडन ने कांग्रेस को बिना किसी देरी के मंजूरी देने की अपील भी की थी. 


ग्रीस और तुर्किये में है ऐतिहासिक तनाव 

अमेरिकी कांग्रेस के कई सदस्यों ने तुर्किये को एफ-16 फाइटर जेट देने पर संदेह जताया. उन्होंने ग्रीस के साथ समझौता करने की प्राथमिकता दोहराई. बता दें कि ग्रीस ने साल 2020 में अमेरिका से एफ-35 फाइटर जेट खरीदने की इच्छा जताई थी.

ग्रीस और तुर्किये के बीच तनाव होने के कारण इस समझौते में देरी हो रही थी. फर्स्ट वर्ल्ड वॉर के बाद आटोमॉन एम्पायर के पतन के बाद सीमा को लेकर दोनों देशों में संघर्ष शुरू हो गया. दोनों ही देश नाटो के सदस्य देश हैं. इसके बाद भी उनमें तनाव देखा जाता रहा है.