share--v1

Spy Satellite: उत्तर कोरिया के बाद दक्षिण कोरिया ने भी लॉन्च किया जासूसी सैटेलाइट, तानाशाह किम जोंग ने दी धमकी 

South Korea Spy Satellite: सैटेलाइट को कक्षा में सफलतापूर्वक स्थापित करने के बाद दक्षिण कोरिया ने परमाणु शक्ति संपन्न उत्तर कोरिया को हाल ही में उसके द्वारा प्रक्षेपित किये गए स्पाई सैटेलाइट को जवाब दिया है.प्योंगयोंग पर नजर रखने के लिए दक्षिण कोरिया 2025 तक इसी प्रकार के चार और सैटेलाइट को लॉन्च करने की योजना पर काम कर रहा है. 

auth-image
Shubhank Agnihotri
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • 2025 तक चार सैटेलाइट को और लॉन्च करने की योजना
  • धरती की 30 सेमी तक की वस्तु का लगा लेगा पता 

Spy Satellite: पिछले हफ्ते उत्तर कोरिया के जासूसी उपग्रह प्रक्षेपण के बाद दक्षिण कोरिया ने अपना मिलिट्री जासूसी उपग्रह लॉन्च कर दिया है. कोरियाई प्रायद्वीप पर बीते कुछ दिनों में जासूसी उपग्रह के लॉन्च किये जाने की यह दूसरी घटना है. दक्षिण कोरिया के जासूसी उपग्रह को एलन मस्क के स्पेसएक्स फाल्कन 9 रॉकेट के द्वारा ले जाया गया.  इस सैटेलाइट ने शुक्रवार को स्थानीय समयानुसार सुबह 10.19 बजे कैलिफोर्निया में वैंडेनबर्ग यूएस स्पेस फोर्स बेस से उड़ान भरी. रॉकेट के चारों ओर कोरिया शब्द अंकित था. समाचार एजेंसी योहनैप ने बताया कि सैटेलाइट सफलतापूर्वक कक्षा में स्थापित हो गया है.


2025 तक चार सैटेलाइट को और लॉन्च करने की योजना

सैटेलाइट को कक्षा में सफलतापूर्वक स्थापित करने के बाद दक्षिण कोरिया ने परमाणु शक्ति संपन्न उत्तर कोरिया को हाल ही में उसके द्वारा प्रक्षेपित किये गए स्पाई सैटेलाइट को जवाब दिया है. बीते हफ्ते उत्तर कोरिया ने तीसरा बार स्पाई सैटेलाइट को सफलतापूर्वक लॉन्च करने में सफलता पाई थी. प्योंगयोंग पर नजर रखने के लिए दक्षिण कोरिया 2025 तक इसी प्रकार के चार और सैटेलाइट को लॉन्च करने की योजना पर काम कर रहा है. 


धरती पर 30 सेमी तक की वस्तु का लगा लेगा पता 

समाचार एजेंसी योहनैप ने दक्षिण कोरियाई रक्षा मंत्रालय के हवाले से बताया कि उनके सैटेलाइट को पृथ्वी से 400 किमी से 600 किमी करी कक्षा के बीच में स्थापित किया गया है. दक्षिण कोरियाई रक्षा मंत्रालय ने दावा किया है कि तकनीक और क्षमताओं के लिहाज से उनका सैटेलाइट दुनिया के शीर्ष पांच देशों में शामिल है. यह धरती की 30 सेमी तक की वस्तु का पता लगाने में सक्षम है. 

उत्तर कोरिया की धमकी कहा-  युद्ध पर हो सकता  है विचार 

नॉर्थ कोरिया ने शनिवार को कहा कि अगर उसके सेटेलाइट के संचालन में कोई हस्तक्षेप करेगा तो वह युद्ध की घोषणा पर विचार कर सकता है. प्योंगयांग ने कहा कि वह अंतरिक्ष में अमेरिकी हस्तक्षेप का मुंहतोड़ जवाब देगा. इससे पहले अमेरिका ने कहा था कि वह अपने जासूसी सेटेलाइट से उत्तर कोरिया के जासूसी सेटेलाइट के संचालन में हस्तक्षेप कर सकता है. 


 

Also Read

First Published : 02 December 2023, 08:00 PM IST