share--v1

मिजोरम की सत्ता पर ZPM का कब्जा, लालडुहोमा में हाथों में सत्ता की चाबी, CM जोरमथांगा ने राज्यपाल को सौंपा इस्तीफा

मिजोरम के सीएम जोरमथांगा ने राजभवन में राज्यपाल डॉ हरि बाबू कंभमपति को अपना इस्तीफा सौंप दिया और लोगों के फैसले को स्वीकार किया.

auth-image
Avinash Kumar Singh
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • मिजोरम की सत्ता पर ZPM का कब्जा
  • लालडुहोमा में हाथों में सत्ता की चाबी

नई दिल्ली: मिजोरम के सीएम ज़ोरमथांगा ने राजभवन में राज्यपाल डॉ हरि बाबू कंभमपति को अपना इस्तीफा सौंप दिया और लोगों के फैसले को स्वीकार किया. विधानसभा चुनाव में जोरम पीपुल्स मूवमेंट (ZPM) ने मिजोरम में सरकार के गठन के लिए 40 सीटों वाली विधानसभा में 27 सीटें जीतकर बहुमत हासिल किया है. चुनावी परिणाम के बाद राज्य के नए मुख्यमंत्री के रूप में जेडपीएम के प्रत्याशी लालडुहोमा का नाम सबसे पहले है. मुख्यमंत्री प्रत्याशी लालडुहोमा अपने चुनाव क्षेत्र सेरचिप सीट से 2,982 वोटों से जीत हासिल की है. वहीं आइजोल पूर्व 1 की सीट से मुख्यमंत्री जोरामथांगा को करारी हार का सामना करना पड़ा है. 

जोरमथांगा ने राज्यपाल को सौंपा इस्तीफा 

'जनता के फैसले को स्वीकार'

राज्यपाल डॉ हरि बाबू कंभमपति को इस्तीफा सौंपने के बाद मिजोरम के निवर्तमान मुख्यमंत्री जोरमथांगा ने पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा "सत्ता विरोधी प्रभाव और जनता मेरे प्रदर्शन से संतुष्ट नहीं होने के कारण मैं हार गई. मैं जनता के फैसले को स्वीकार करता हूं और मुझे उम्मीद है कि अगली सरकार अच्छा प्रदर्शन करेगी."

जानें किसकी जीती कितनी सीटें?  

चुनाव आयोग के मुताबिक ZPM ने 27 सीटों पर जीत हासिल की, जबकि मिज़ो नेशनल फ्रंट (MNF) ने 10 सीटें जीती है. बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए के घटक दल मिजो नेशनल फ्रंट के लिए यह एक बड़ा झटका  है. वहीं मुख्यमंत्री जोरमथांगा आइजोल पूर्व- I सीट ZPM के लालथनसांगा से 2,101 वोटों से हार गए. 1987 में पूर्ण राज्य का दर्जा मिलने के बाद से मिजोरम के राजनीतिक परिदृश्य पर कांग्रेस और मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) का वर्चस्व रहा है. एमएनएफ के अध्यक्ष और मुख्यमंत्री जोरमथांगा 1998 के विधानसभा चुनाव के बाद मुख्यमंत्री बने और कांग्रेस के 10 साल के शासन का अंत हुआ था. 2008 और 2013 में कांग्रेस के जीतने तक एमएनएफ ने एक दशक तक शासन किया. चुनावी नतीजों के मुताबिक जेडपीएम ने 27 तो एमएनएफ ने 10 बीजेपी ने 2 और कांग्रेस ने 1 सीट अपने नाम किया है. 

लालदुहोमा ने सेरछिप से दर्ज की बड़ी जीत 

जेडपीएम के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार लालदुहोमा ने सेरछिप निर्वाचन क्षेत्र में स्पष्ट जीत हासिल की है. लालडुहोमा ने सेरछिप निर्वाचन क्षेत्र में एमएनएफ उम्मीदवार जे माल्सावमज़ुआला वानचावंग को 2982 वोटों से हराकर निर्णायक जीत दर्ज की है. जेडपीएम की लालनघिंगलोवा हमार आइजोल पश्चिम-द्वितीय निर्वाचन क्षेत्र में राज्य के कैबिनेट मंत्री लालरुआत्किमा को हराकर विजयी हुई है. तुइचांग में ZPM के डब्लू चुआनावमा ने मौजूदा उप मुख्यमंत्री तावंलुइया को हराकर जीत हासिल की है.
 

Also Read

First Published : 04 December 2023, 07:00 PM IST