menu-icon
India Daily
share--v1

भारत नहीं इस देश में बनकर तैयार हुआ दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मंदिर, 8 अक्टूबर को होगा उद्घाटन

अमेरिका के न्यू जर्सी में बने इस मंदिर को 18 अक्टूबर को आम जनता के लिए खोल दिया जाएगा. यह मंदिर 12 साल में बनकर तैयार हुआ है.

auth-image
Sagar Bhardwaj
भारत नहीं इस देश में बनकर तैयार हुआ दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मंदिर, 8 अक्टूबर को होगा उद्घाटन

New Jersey Akshardham Temple: दुनिया की सबसे बड़ी हिंदू आबादी भारत में निवास करती है, यहां लगभग 110 करोड़ हिंदू रहते हैं, लेकिन कई लोग इस बात से अनजान होंगे कि दुनिया का सबसे बड़ा हिंदू मंदिर भारत में नहीं कंबोडिया में है. जी हां, कंबोडिया का अंकोरबाट मंदिर दुनिया का सबसे बड़ा मंदिर है. यह मंदिर करीब  402 एकड़ में फैला हुआ है.

ये तो हुई दुनिया के सबसे बड़े मंदिर की बात. अब बात करते हैं दुनिया के दूसरे सबसे बड़े हिंदू मंदिर की जो अमेरिका के न्यू जर्सी में बनकर तैयार हो गया है. अमेरिका के न्यू जर्सी में बने इस मंदिर का उद्घाटन 8 अक्टूबर को होगा.

अमेरिका के न्यू जर्सी में बना दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा हिंदू मंदिर

न्यू जर्सी रॉबिन्सविले टाउनशिप में बोचासनवासी अक्षर पुरुषोत्तम स्वामीनारायण अक्षरधाम मंदिर को पूरे अमेरिका के 12,500 से अधिक स्वयंसेवकों ने 12 सालों में बनाया है.

मंदिर के औपचारिक उद्घाटन से पहले ही यहां हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं का आना शुरू हो गया है.

183 एकड़ में बनकर तैयार हुआ मंदिर


यह मंदिर 183 एकड़ क्षेत्र में फैला है. मंदिर की खास बात ये है कि इसे प्राचीन हिंदू धर्मग्रंथों के अनुसार बनाया गया है. मंदिर में 10,000 मूर्तियों एवं प्रतिमाओं, भारतीय संगीत वाद्ययंत्रों और नृत्य रूपों की नक्काशी सहित प्राचीन भारतीय संस्कृति को दर्शाया गया है.

8 अक्टूबर को होगा उद्घाटन

इस मंदिर का औपचारिक उद्घाटन 8 अक्टूबर को किया जाएगा, वहीं आम श्रद्धालुओं के लिए मंदिर के पट 18 अक्टूबर को खोल दिए जाएंगे.

बता दें कि राजधानी दिल्ली में बना अक्षरधाम मंदिर 100 एकड़ में बना है और इसे साल 2005 में श्रद्धालुओं के लिए खोला गया था.

यह भी पढ़ें: MP Assembly Election 2023: जबलपुर पश्चिम विधानसभा सीट पर इस बार किस करवट बैठेगा ऊंट, जानें समीकरण क्या कर रहे तस्दीक?