menu-icon
India Daily
share--v1

नरेंद्र मोदी के खिलाफ वाराणसी में उतरे थे 7 सूरमा, जान लीजिए क्या हुआ उनका अंजाम

Varanasi Lok Sabha Result: वाराणसी लोकसभा सीट पर लगातार तीसरी बार नरेंद्र मोदी ने जीत हासिल की है. हालांकि, इस बार उनकी जीत-हार का अंतर काफी कम हो गया है. कांग्रेस के अजय राय यहां दूसरे नंबर पर रहे.

auth-image
India Daily Live
Narendra Modi
Courtesy: BJP

Varanasi Lok Sabha Seat: उत्तर प्रदेश की वाराणसी लोकसभा सीट को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम से जाना जाता है. इस बार कांग्रेस के अजय राय ने उन्हें कड़ी टक्कर तो दी लेकिन आखिर में जीत नरेंद्र मोदी की ही हुई. नरेंद्र मोदी और अजय राय के अलावा यहां पांच प्रत्याशी और चुनाव में उतरे थे. नंबर एक पर नरेंद्र मोदी आए, नंबर दो पर अजय राय आए, बाकियों का क्या हुआ यह भी जानना बेहद जरूरी है.

वाराणसी लोकसभा सीट से इस चुनाव में कुल 7 प्रत्याशी चुनाव मैदान में थे. जिसमें भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार और यहां से दो बार के सांसद नरेंद्र मोदी ने जीत हासिल की. सात प्रत्याशियों में पांच प्रत्याशी किसी न किसी पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ रहे थे. वहीं, दो प्रत्याशी ऐसे भी थे, जो निर्दलीय चुनाव लड़ रहे थे. आइए जानते हैं कि कौन सा कैंडिडेट, कितने वोट हासिल कर पाया

नरेंद्र मोदी- BJP

नरेन्द्र मोदी भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार के रूप में वाराणसी के लोकसभा सीट से चुनाव मैदान में उतरे थे. इन्हें कुल मिलाकर 612970 वोट मिले. मोदी ने 152513 वोटों के अंतर से लगातार तीसरी बार चुनाव जीता.

अजय राय- कांग्रेस

इस क्रम में दूसरा नाम कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार अजय राय का आता है. इन्हें कुल 460457 वोट मिले. अजय राय 152513 वोटों से पीछे रहकर चुनावी लड़ाई में दूसरे नंबर पर रह गए.  साल 2019 के लोकसभा चुनाव में भी अजय राय दूसरे नंबर पर ही रह गए थे. 

अतहर जमाल लारी- BSP

लड़ाई में तीसरे स्थान पर बहुजन समाज पार्टी के उम्मीदवार अतहर जमाल लारी रहे. इन्हें कुल मिलाकर 33,766 वोट ही मिले थे. यह इस लोकसभा चुनाव में 579204 वोटों से पीछे थे.

शिवा कुमार

इस श्रेणी में चौथे नंबर पर युग तुलसी पार्टी के प्रत्याशी कोली सेट्टी शिवा कुमार आते हैं. इन्हें चुनाव में मात्र 5750 वोट ही मिले हैं.

गगन प्रकाश- अपना दल (कमेरावादी)

लड़ाई में पांचवें नंबर पर अपना दल (कमेरावादी) के प्रत्याशी गगन प्रकाश यादव आते हैं. इन्हें वाराणसी लोकसभा चुनाव में कुल मिलाकर 3634 वोट मिले हैं.

दिनेश कुमार यादव

इस क्रम में छठे स्थान पर आते हैं, निर्दलीय प्रत्याशी दिनेश कुमार यादव. इन्हें कुल मिलाकर 2917 वोट ही मिल पाए हैं.

संजय कुमार तिवारी

लड़ाई में सातवें स्थान पर आते हैं, निर्दलीय प्रत्याशी संजय कुमार तिवारी. इन्हें कुल मिलाकर 2171 वोट ही मिल पाए हैं.   

वहीं, नरेंन्द्र मोदी की सीट कहे जाने के बावजूद वाराणसी में नोटा पर 8478 वोट पड़े हैं, जो कुछ प्रत्याशियों के प्राप्त पूर्ण मत से ज्यादा हैं.