share--v1

UCC कानून बनाकर रचा इतिहास, एक्सक्लूसिव बातचीत में CM धामी के गिनाई खास बात

उत्तराखंड विधानसभा के विशेष सत्र में समान नागरिक संहिता (UCC) पारित हो गया है. इस दौरान इंडिया डेली लाइव से एक्सक्लूसिव बातचीत में CM धामी ने कहा कि यह उत्तराखंड राज्य के लिए ऐतिहासिक कदम हैं. हमने प्रदेश की जनता के सामने जो संकल्प लिया था और प्रदेश की जनता से जो वादा किया था वह अब पूरा हो गया है.

auth-image
Avinash Kumar Singh
फॉलो करें:

नई दिल्ली: उत्तराखंड विधानसभा में समान नागरिक संहिता (यूसीसी) विधेयक पारित हो गया हैं. CM पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व वाली राज्य सरकार की ओर से पेश किये गए समान नागरिक संहिता उत्तराखंड 2024 विधेयक सदन में पारित हो गया. विधानसभा में यूसीसी बिल पास होने के बाद उत्तराखंड समान नागरिक संहिता लागू करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है. इस ऐतिहासिक दिन पर CM  पुष्कर सिंह धामी ने इंडिया डेली लाइव से एक्सक्लूसिव बातचीत की हैं.

CM पुष्कर सिंह धामी ने बड़ा बयान देते हुए कहा कि आज का दिन उत्तराखंड राज्य के लिए ऐतिहासिक दिन हैं. हमने राज्य को लोगों से किये गए वादों और संकल्प को पूरा किया हैं. हमने प्रदेश की जनता से विधानसभा चुनाव के दौरान वादा किया था कि हमारी सरकार का गठन होते ही UCC का मसौदा तैयार किया जाएगा. हमने पहली कैबिनेट की बैठक में UCC कानून बनाने को मंजूरी दी थी. उत्तराखंड ने आज इतिहास रच दिया है. राज्य विधानसभा यूसीसी विधेयक पारित करके कानून बनाने की दिशा में एक कदम आगे बढ़ाया है.

UCC कानून हर वर्ग के लिए होगा लाभकारी 

CM धामी ने आगे कहा कि विशेषज्ञों के पैनल ने एक व्यापक विचार विमर्श के बाद यूनिफार्म सिविल कोड (UCC) का ड्राफ्ट तैयार किया. कमेटी ने 20 महीनों तक काम किया. 2 लाख 33 हजार लोगों तक कमेटी पंहुची. 10 हजार लोगों से कमेटी ने सीधा संवाद किया. कमेटी ने राज्यभर में बड़े संवाद के क्रार्यक्रम किये. राज्य के 10 प्रतिशत लोगों के विचार लिये है. कमेटी की तरफ से ड्राफ्ट मिलने के बाद विधानसभा सत्र बुलाकर इसे पारित किया गया है. इसकी मांग पूरे देश में है. इससे समानता-समता का अधिकार मिलेगा और महिला सशक्तिकरण और बच्चों की सुरक्षा सुनिश्चित होगी. माता-पिता, बुजुर्गों समाज का हर वर्ग के लिए यह कानून लाभकारी साबित होगा. सबने दिल से माना है कि यह कानून अच्छा है. हम इसके लिए पीएम मोदी जी को भी बधाई देना चाहेंगे कि उनके मार्गदर्शन में राज्य की सरकार जनता के हित के लगातार बड़े और कड़े फैसले ले रही है. 

UCC लागू करने वाला उत्तराखंड पहला राज्य 

उत्तराखंड विधानसभा में यूसीसी बिल पास होने के बाद उत्तराखंड समान नागरिक संहिता लागू करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है. बीजेपी के सभी विधायकों ने ध्वनि मत से UCC विधेयक का समर्थन किया जिसके बाद यह विधानसभा से पारित हो गया. इस दौरान विधानसभा में CM धामी ने कहा कि UCC पारित होने के साथ आज हमने एक इतिहास रचा हैं और यह क्षण राज्य का प्रत्येक नागरिकों को गर्व से भर देता हैं. इस ऐतिहासिक क्षण का साक्षी बनकर न केवल यह सदन बल्कि उत्तराखंड का हर नागरिक गदगद है. हमारी सरकार ने एक भारत एक बेहतर भारत मंत्र को साकार करने के लगातार काम कर रही है और आगे भी करती रहेगी.

Also Read

First Published : 08 February 2024, 07:47 AM IST