menu-icon
India Daily
share--v1

मुंबई हवाई अड्डे पर सांपों की तस्करी करने वाला हुआ गिरफ्तार, पास से मिले 11 अलग-अलग प्रजाति के सांप

Snakes Seized : छत्रपति शिवाजी महाराज अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर चेकिंग के दौरान राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) को एक व्यक्ति के पास से 11 सांप मिले.

auth-image
Gyanendra Tiwari
Snakes

हाइलाइट्स

  • मुंबई एयरपोर्ट पर पकड़ा गया सांप तस्कर
  • तस्कर के पास से मिले 11 सांप

Snakes Seized : सांपों की तस्करी करने वाला शख्स मुंबई  के छत्रपति शिवाजी महाराज अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पकड़ा गया. दरअसल, शख्स बैंकाक से सांपों की तस्करी कर भारत लाया था. छत्रपति शिवाजी महाराज अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर चेकिंग के दौरान राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) को एक व्यक्ति के पास से 11 सांप मिले. DRI के एक अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि शख्स को गिरफ्तार कर लिया गया है.

विशिष्ट खुफिया जानकारी के आधार पर डीआरआई की मुंबई जोनल इकाई के अधिकारियों ने बुधवार को बैंकॉक से मुंबई के  छत्रपति शिवाजी महाराज अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पहुंचे एक शख्स को रोक कर जब उसकी तलाशी ली तो उसके पास से मिले डिब्बों से नौ अजगर और दो कॉर्न स्नेक मिले.

अधिकारियों ने बताया कि शख्स ने  बिस्कुट और केक के पैकेट के भीतर सांपों को छिपाकर रखा था. शख्स के पास से कुल 11 सांप बरामद किए गए. इन 11 सांपों में से नौ बॉल पायथन (पायथन रेगियस) और दो कॉर्न स्नेक (पैंथेरोफिस गुट्टाटस) थे. तस्करी कर लाए गए वन्यजीवों को सीमा शुल्क अधिनियम के तहत जब्त किया गया है.

नवी मुंबई में वन्यजीव अपराध नियंत्रण ब्यूरो (डब्ल्यूसीसीबी) के पश्चिमी क्षेत्र के अधिकारियों ने बाद में सांपों की प्रजातियों की पहचान की. इन सांपों को कुछ विदेशी पालतू जीव के रूप में अपने घर में पालते हैं. जांच में पाया गया कि बॉल पाइथन और कॉर्न सांप स्वदेशी नहीं हैं.