menu-icon
India Daily
share--v1

लोकसभा चुनाव जीतने के लिए कांग्रेस ने तेज की अपनी चुनावी तैयारी, गठित की मेनिफेस्टो कमेटी, पी चिदंबरम को बनाया चेयरमैन

Congress Manifesto Committee: कांग्रेस के संगठन महासचिव के सी वेणुगोपाल के अनुसार, अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने लोकसभा चुनाव के लिए मेनिफेस्टो कमेटी का गठन किया है. छत्तीसगढ़ के पूर्व उपमुख्यमंत्री टी एस सिंहदेव इस मेनिफेस्टो कमेटी का संयोजक बनाया गया है.

auth-image
Gyanendra Tiwari
P Chidambaram

हाइलाइट्स

  • कांग्रेस ने घोषणा पत्र समिति का किया गठन
  • पी चिदंबरम को बनाया मेनिफेस्टो कमेटी चेयरमैन

Congress Manifesto Committee:  गले साल होने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक पार्टियों ने कमर कस ली है. कांग्रेस ने शुक्रवार को अपनी घोषणा पत्र समिति का गठन किया. मेनिफेस्टो कमेटी में वरिष्ट कांग्रेस नेता पी चिदंबरम को अहम जिम्मेदारी सौंपी गई है. उन्हें मेनिफेस्टो कमेटी का चेयरमैन बनाया गया है. इस समिति में प्रियंका गांधी समेत 16 सदस्यों को महत्वपूर्ण जिम्मेदारी दी गई है. छत्तीसगढ़ के पूर्व उपमुख्यमंत्री टी एस सिंहदेव इस मेनिफेस्टो कमेटी का संयोजक बनाया गया है. कांग्रेस के संगठन महासचिव के सी वेणुगोपाल के अनुसार, अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने लोकसभा चुनाव के लिए मेनिफेस्टो कमेटी का गठन किया है.

मेनिफेस्टो कमेटी में इन्हें मिली जगह

कांग्रेस की इस मेनिफेस्टो कमेटी में पी चिदंबरम और छत्तीसगढ़ से टीएस सिंह देव के अलावा कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धरमैया, पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा एवं जयराम रमेश, वरिष्ठ नेता शशि थरूर, आनंद शर्मा, गैखनगम, गौरव गोगोई, प्रवीण चक्रवर्ती, इमरान प्रतापगढ़ी, के. राजू, ओमकार सिंह मरकाम , रंजीत रंजन, जिग्नेश मेवानी और गुरदीप सप्पल को शामिल किया गया है. 


बीते बृहस्पतिवार को कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक कहा था कि 2024 के लोकसभा चुनाव के मद्देनजर पार्टी जल्द ही कांग्रेस कार्य समिति की बैठक के बाद बृहस्पतिवार को उम्मीदवारों का चयन करेगी तथा इसी महीने स्क्रीनिंग कमेटी का गठन किया जाएगा. उन्होंने कहा था कि एक से दो दिनों के अंदर मेनिफेस्टो कमेटी का भी गठन किया जाएगा. 

कांग्रेस ने तेज की अपनी चुनावी गतिविधियां

लोकसभा चुनाव शुरू होने में कुछ ही महीनों को समय बचा हुआ है. कांग्रेस सत्ता में वापसी करने के लिए अपने चुनावी गतिविधियां तेज कर दी हैं. मेनिफेस्टो कमेटी का गठन करने से पहले ही कांग्रेस ने पांच सदस्यीय राष्ट्रीय गठबंधन समिति का गठन कर चुकी है. राष्ट्रीय गठबंधन समिति का अध्यक्ष पार्टी के वरिष्ठ नेता मुकुल वासनिक को बनाया गया है.