menu-icon
India Daily
share--v1

'नई दिल्ली घोषणा पत्र' पर शशि थरूर ने की मोदी सरकार की तारीफ, कहा- 'जो काम जी-20 का कोई अध्यक्ष नहीं कर पाया वह... '

Shashi Tharoor: जी-20 शिखर सम्मेलन के पहले ही दिन भारत ने नई दिल्ली घोषणा पत्र जारी कर बड़ी उपलब्धि हासिल की. कांग्रेस नेता शशि थरूर ने इसको लेकर केंद्र सरकार की प्रशंसा की है. उन्होंने इसे भारत की कूटनीतिक जीत बताया.

auth-image
Sagar Bhardwaj
'नई दिल्ली घोषणा पत्र' पर शशि थरूर ने की मोदी सरकार की तारीफ, कहा- 'जो काम जी-20 का कोई अध्यक्ष नहीं कर पाया वह... '

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में 9-10 सितंबर को 18वें जी-20 शिखर सम्मेलन का आयोजन किया गया. इस सम्मेलन में कई देशों के राष्ट्राध्यक्ष और उनके प्रतिनिधियों ने भाग लिया. शिखर सम्मेलन के पहले ही दिन भारत ने नई दिल्ली घोषणा पत्र जारी कर बड़ी उपलब्धि हासिल की.

कांग्रेस नेता शशि थरूर ने इसको लेकर केंद्र सरकार की प्रशंसा की है. उन्होंने इसे भारत की कूटनीतिक जीत बताया. 

'किसी ने नहीं की थी नई दिल्ली घोषणा पत्र की उम्मीद'

एक मीडिया चैनल को दिए इंटरव्यू में शशि थरूर ने कहा कि नई दिल्ली घोषणा पत्र एक अच्छी उपलब्धि है, क्योंकि समिट से पहले किसी ने भी इसकी उम्मीद नहीं की थी.

कई देश यूक्रेन में रूस के आक्रमण की निंदा करना चाहते थे, जबकि रूस और चीन जैसे दे चाहते थे कि इस मुद्दे का घोषणा पत्र में जिक्र न किया जाए.

'जो किसी जी-20 अध्यक्ष ने नहीं किया, वह भारत ने कर दिखाया'

कांग्रेस नेता थरूर ने मोदी सरकार की प्रशंसा करते हुए कहा कि भारत की अध्यक्षता ने जी-20 शिखर सम्मेलन को लोगों का जी-20 बना दिया. यह बीजेपी का वैश्विक नेताओं को अपनी ओर मोड़ने का भी प्रयास था. थरूर यहीं नहीं रुके, उन्होंने आगे कहा कि भारत ने वह कर दिखाया जो जी20 का कोई भी अध्यक्ष नहीं कर सका. भारत के 58 शहरों में जी20 की 200 बैठकें आयोजित की गई, सरकार ने जी20 को देशव्यापी कार्यक्रम बना दिया.

 

#WATCH | On G-20 Summit, Congress MP Shashi Tharoor says, "I'm in touch with both Amitabh Kant, the G-20 Sherpa, and with our foreign minister, and I would congratulate them because what they have done is certainly very, very good for India. It is not easy to pull off a… pic.twitter.com/9DavRq7FUe

— ANI (@ANI) September 10, 2023 " target="_blank" rel="noopener noreferrer">

 

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने कहा कि इससे पहले कई देशों ने जी20 की मेजबानी की है लेकिन जिस तरह से बीजेपी ने अपने नेतृत्व में इसका जश्न मनाया वैसा कभी भी किसी भी सत्ताधारी दल ने नहीं मनाया. वे जी20 का प्रचार ऐसे कर रहे हैं जैसे कि यह मोदी और भाजपा की व्यक्तिगत उपलब्धि हो. हालांकि इससे कुछ लोगों की भौंहें तन गई हैं.