share--v1

 Cotton Candy Banned In Tamil Nadu: अब नहीं मिलेगी आपकी पसंदीदा कॉटन कैंडी, सैंपल में मिला कैंसर करने वाला खतरनाक केमिकल

कॉटन कैंडी में खतरनाक कैंसर कारक कैमिकल रोडोमाइन-बी मिला है जिसके बाद खाद्य सुरक्षा और मानक अधिनियम 2006 के तहत कॉटन कैंडी को घटिया और असुरक्षित घोषित कर दिया गया है.

auth-image
India Daily Live

 Cotton Candy Banned In Tamil Nadu: बच्चों, युवा, बुजुर्गों सब की पसंदीदा कॉटन कैंडी की बिक्री पर तमिलनाडु सरकार ने बैन लगा दिया है. दरअसल दो दिन पहले खाद्य सुरक्षा अधिकारियों ने पुष्टि की थी कि कॉटन कैंडी में ऐसे रसायन हैं जो कैंसर का कारक बन सकते हैं. अधिकारियों की इस पुष्टि के बाद राज्य सरकार ने यह कदम उठाया है. इससे पहले पुदुचेरी सरकार ने भी अपने यहां कॉटन कैंडी की बिक्री पर रोक लगा दी थी.

कॉटन कैंडी के नमूनों में मिला खतरनाक रोडोमाइन-बी

गिंडी स्थित सरकारी खाद्य विश्लेषण प्रयोगशाला ने जब गुलाबी रंग की इस स्वादिष्ट कॉटन कैंडी के नमूनों की जांच की तो इसमें कपड़ों में इस्तेमाल होने वाली डाई और रासायनिक यौगिक रोडोमाइन-बी (Rhodamine-B) के होने का पता चला, जिसके बाद इन नमूनों को खाद्य सुरक्षा और मानक अधिनियम 2006 के तहत घटिया और असुरक्षित घोषित कर दिया गया.

रोडोमाइन-बी मिले खाद्य पदार्थ बेचना दंडनीय अपराध

स्वास्थ्य मंत्री मा सुब्रमण्यम ने एक प्रेस रिलीज जारी कर कहा, 'इस अधिनियम के मुताबिक 'शादी समारोहों और सार्वजनिक कार्यक्रमों में रोडोमाइन-बी कैमिकल मिले खाद्य पदार्थ तैयार करना, पैकेजिंग करना, आयात करना, बिक्री करना और उन्हें परोसना एक दंडनीय अपराध है.'

अधिकारियों को दिए कड़ी कार्रवाई के निर्देश

इसी बीच खाद्य सुरक्षा आयुक्त ने सभी खाद्य सुरक्षा अधिकारियों को मामले का संज्ञान लेने और खाद्य सुरक्षा और मानक अधिनियम 2006 के तहत कठोर कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं.

यह भी देखें