menu-icon
India Daily
share--v1

Rajasthan Assembly Elections 2023: जानिए, राजस्थान में आपके एक वोट से क्या-क्या हो सकता है?

राजस्थान में 25 नवंबर को एक चरण में सभी 200 सीटों पर एक चरण में ही वोट डाले जाएंगे. नतीजे 3 दिसंबर को मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, मिजोरम, तेलंगाना के साथ आएंगे.

auth-image
Gyanendra Sharma
Rajasthan Assembly Elections 2023: जानिए, राजस्थान में आपके एक वोट से क्या-क्या हो सकता है?

Rajasthan Assembly Elections 2023: राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राज्य के वोटर्स से मतदान की अपील की. मुख्यमंत्री के ऑफिशियल एक्स पेज पर एक वीडियो पोस्ट किया गया है, जिसमें गहलोत ने मतदान की अपील करते हुए बताया है कि आपके एक वोट से क्या-क्या हो सकता है.

वीडियो में अशोक गहलोत ने कहा कि मेरे प्रिय, राजस्थानवासियों… आप जानते हैं कि राजस्थान में 25 नवंबर को मतदान होना है. ऐसे में आपको अपनी वोट की कीमत समझनी चाहिए. उन्होंने कहा कि बहुत सारे लोग ऐसे होते हैं, जो ये सोचते हैं कि मेरे एक वोट से क्या होगा? कई लोग तो नामसझी में अपना वोट खराब कर देते हैं.

गहलोत बोले- आपका एक-एक वोट कीमती, इसे हल्के में न लें

उन्होंने कहा कि राजस्थान के सवा पांच करोड़ वोटर्स से मेरी अपील है कि अपने वोट की कीमत, उसकी अहमियत समझकर अपना मतदान करें. आपका एक वोट काफी कीमती है, इसे हल्के में मत लीजिएगा. उन्होंने कहा कि आपके एक वोट से आपको और आपके परिवार को 25 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा मुफ्त में मिलता है.

आपके एक वोट से राजस्थान के लोगों को इस चिंता से मुक्ति मिलती है कि बड़ी से बड़ी बीमारी भी आ गई, तो पैसे की चिंता नहीं करनी पड़ेगी. वो दिन गए जब बीमारी के खर्च में जमीनें बेचनी पड़ती थी, कर्ज लेना पड़ता था, सालों उधार चुकाना पड़ता था. चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा से आप और आपका परिवार चिरंजीवी होता है.

गहलोत बोले- एक वोट से गैस सिलेंडर, राशन किट मिलता है

गहलोत ने कहा कि आपके एक वोट से गरीब के घर गैस सिलेंडर से खाना पक रहा है. लकड़ी और कोयले का धुआं महिलाओं को बीमार नहीं कर रहा है और उन्हें इंदिरा गांधी गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना से 500 रुपये में गैस सिलेंडर मिल रहा है. आपके एक वोट से 1 करोड़ 5 लाख लोगों को अन्नपूर्णा राशन किट मिलता है.

उन्होंने कहा कि आपके एक वोट से आपके घर में 100 यूनिट बिजली फ्री मिलती है. आपके एक वोट से गरीब, विधवा, दिव्यांगों को एक हजार रुपये की पेंशन राशि मिलती है. आपके एक वोट से ही रोजवेड में महिलाओं का आधा किराया लगता है. आपके एक वोट से ही सरकारी कर्मचारियों का बुढ़ापा सुरक्षित होकर OPS की गारंटी मिलती है.

कई लोग सोचते हैं कि मेरे एक वोट से क्या होगा? लेकिन…

राजस्थान के मुख्यमंत्री ने कहा कि लोग सोचते हैं कि मेरे एक वोट से क्या होगा और वो अपना मत किसी को भी दे देते हैं. ऐसे लोगों को मैं याद दिलाना चाहता हूं कि एक-एक वोट से ही सरकारें बनती-बिगड़ती है. मेरे प्यारे राजस्थानवासियों, आपके एक वोट से आपका और आपके परिवार का भविष्य सुरक्षित रहता है. आपके एक वोट से आपके बच्चों को अच्छी शिक्षा मिलती है. आपके बच्चों को मुफ्त में अंग्रेजी मीडियम स्कूल में पढ़ने का अवसर मिलता है.

उन्होंने कहा कि आपके एक वोट से आपके बच्चों को कॉलेज में एडमिशन लेने पर लैपटॉप मिलेगा. ये सब इसलिए क्योंकि राजस्थान में गरीब और अमीर दोनों को बराबर का अवसर मिले. आपके एक वोट से आपके घर की महिला मुखिया के बैंक अकाउंट में साल में एक बार 10 हजार रुपये की सम्मान राशि जाएगी और अगर अभी तक स्मार्टफोन नहीं मिला है, तो वो भी जल्द मिल जाएगी.

मुख्यमंत्री बोले- गलत वोट दिया, तो आपका नुकसान हो जाएगा

गहलोत ने कहा कि आपके एक वोट से आपके आसपास अच्छी सड़कें, अच्छे स्कूल और अस्पताल होंगे. हां, अगर आपने गलत वोट दे दिया तो मैं समझता हूं कि आपका नुकसान हो जाएगा. भड़काऊ भाषण सुनकर या धार्मिक बहकावे में आकर आपने गलत वोट दे दिया तो आपको नुकसान हो जाएगा. सिर्फ अमीरों के बारे में सोचने वाली सरकार आ गई तो सारी योजनाएं बंद कर देगी, जैसा कि पहले हो चुका है. केवल मुफ्त इलाज ही नहीं, मुफ्त दवा भी बंद हो जाएगी. अन्नपूर्णा किट पैकेट भी बंद हो जाएगा. सिलेंडर का दाम पता नहीं क्या होगा? 100 यूनिट बिजली का बिल भी पता नहीं कितना बढ़ जाएगा.

गहलोत ने जनता से पूछे ये सवाल

गहलोत ने कहा कि इस बार आप अपने खुशियों के लिए, अपने स्वार्थ के लिए वोट दीजिएगा. जिस पार्टी ने आपके परिवार के लिए ज्यादा किया है, उसके लिए वोट दीजिए. दूसरे के बहकावे में आकर वोट मत दीजिए, खुद सोचिए…

  • किसी सरकार ने आज तक पशु बीमा दिया है? 
  • किसी ने आज तक आपदा बीमा की बात की है? 
  • किसी पार्टी ने, किसी भी राज्य में 10 लाख छोड़िए, एक लाख का दुर्घटना बीमा किया है? 
  • क्या ये चुनाव अगले पांच साल के लिए है? 
  • आपको क्या लगता है, कौन सा नेता अगले 5 साल आपकी सबसे अच्छी देखभाल कर सकता है? 
  • आपके साथ सुख-दुख में कौन खड़ा होता है? 
  • आपके बिजली बिल में कौन बचत कराता है? 

अशोक गहलोत ने कहा कि मेरा मानना है कि 2030 तक राजस्थान को देश का नंबर-1 राज्य बनाना है. इस सपने को पूरा करने के लिए आपको बस एक काम करना है, 25 नवंबर को वोटिंग मशीन पर कांग्रेस के हाथ वाला बटन दबाना है, हाथ से हाथ मिलाकर हमें अपने सपनों को पूरा करना है. चुनाव जीतने के बाद सबसे पहले कांग्रेस सरकार 7 गारंटियों को पूरा करने में लग जाएगी. ये 7 गारंटी क्या है, उसे देखकर सोच-समझकर वोट कीजिएगा और यदि आप ये 7 गारंटी चाहते हैं, तो तुरंत 8587070707 पर मिस्ड कॉल देकर अपना नाम दर्ज करा दीजिए.