share--v1

Gyanvapi के व्यास तहखाने में हुई पूजा, पहली बार सामने आया Video

Puja In Gyanvapi Vyas Tahkhana: कोर्ट के आदेश के बाद ज्ञानवापी के व्यास तहखाने में करीब 31 साल बाद पूजा पाठ की पहली तस्वीर सामने आई है.  व्यास जी के तहखाने में करीब दो बजे तक पूजा-पाठ शुरू करवाई गई.

auth-image
Purushottam Kumar
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • ज्ञानवापी व्यास तहखाने में पूजा-पाठ की गई
  • वाराणसी जिला कोर्ट के आदेश के बाद की गई पूजा

Puja In Gyanvapi Vyas Tahkhana: वाराणसी स्थित ज्ञानवापी के व्यास तहखाने में करीब 31 साल बाद कोर्ट के आदेश के बाद हिंदुओं ने पूजा-पाठ किया. वाराणसी जिला कोर्ट के आदेश के बाद प्रशासन ने 7 दिन में पूजा-पाठ को लेकर तमाम व्यवस्थाएं की और फिर देर रात करीब 12.30 बजे तक सुरक्षा के पुख्ता इंतजामों के बीच व्यास जी के तहखाने में करीब दो बजे तक पूजा-पाठ शुरू करवाई गई. तहखाने में पूजा-पाठ करने का एक वीडियो भी सामने आया है. 

कैसे हुई पहली बार पूजा? 

रात के करीब 12 बजे तहखाने को पूजा करने से पहले पंचगव्य से शुद्ध किया गया और फिर षोडशोपचार पूजा किया गया. इसके बाद गंगाजल और पंचगव्य से मूर्तियों को स्नान कराया गया और फिर देवता महागणपति का आह्वान करते हुए सभी करीब आधे घंटे तक पूजा-पाठ किया गया.

'1993 में व्यास जी के तहखाने में पूजा-पाठ होती थी'

समाचार एजेंसी एएनआई को ज्ञानवापी मामले में हिंदू पक्ष के वकील सुधीर त्रिपाठी ने बताया कि 1993 में ज्ञानवापी में व्यास जी के तहखाने में पूजा-पाठ होती थी लेकिन बाद में मुलायम सिंह यादव की सरकार ने बिना किसी सक्षम न्यायालय के आदेश के उसको लोहे की पट्टिका से घिरवाकर वहां पूजा बंद करा दी थी. इसमें एक मुकदमा दायर किया गया उसमें दो रिलीफ मांगे गए. पहला रिलीफ मांगा गया कि व्यास जी के तहखाने के दरवाजे खिड़की टूटे हैं, जर्जर हैं और उस पर कब्जा रोका जाए. जिला अधिकारी को रिसीवर नियुक्त किया जाए. उन्होंने आगे कहा कि अब फिर से तहखाने में पूजा शुरू हो गई. बैरिकेडिंग खुलते ही बड़ी संख्या में श्रद्धालु वहां पहुंच गए. 

Also Read

First Published : 01 February 2024, 03:31 PM IST