menu-icon
India Daily
share--v1

PM Modi Gujarat Visit: PM मोदी आज जाएंगे गुजरात, 2 दिनों तक करेंगे सौगातों की बौछार...जानें पूरी Details

PM Modi Gujarat Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 26-27 सितंबर को गुजरात के दौरे पर रहेंगे. इस दौरान पीएम वाइब्रेंट गुजरात वैश्विक शिखर सम्मेलन के 20 साल पूरे होने के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में भी भाग लेंगे.

auth-image
Amit Mishra
PM Modi Gujarat Visit: PM मोदी आज जाएंगे गुजरात, 2 दिनों तक करेंगे सौगातों की बौछार...जानें पूरी Details

PM Narendra Modi Gujarat Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 26-27 सितंबर, 2023 को गुजरात के दौरे पर रहेंगे. 27 सितंबर को सुबह लगभग 10 बजे, प्रधानमंत्री वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट के 20 वर्ष पूरे होने के मौके पर एक कार्यक्रम में शामिल होंगे. इसके बाद करीब 12:45 बजे प्रधानमंत्री बोडेली पहुंचेंगे जहां वो 5200 करोड़ रुपये से ज्यादा की लागत वाली परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे. पीएम वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट के 20 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में अहमदाबाद की साइंस सिटी में आयोजित एक कार्यक्रम में  भी शामिल होंगे. इसमें उद्योग संघों, व्यापार और वाणिज्य क्षेत्र की प्रमुख हस्तियों, युवा उद्यमियों, उच्च और तकनीकी शिक्षा महाविद्यालयों के छात्रों सहित अन्य लोगों की भागीदारी होगी.

वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट 

वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट की शुरुआत पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में 20 वर्ष पहले की गई थी. उस समय वो गुजरात के मुख्यमंत्री थे. 28 सितंबर 2003 को वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट का सफर शुरू हुआ था. समय के साथ-साथ ये एक वैश्विक कार्यक्रम बन गया, जिसने भारत में सबसे प्रमुख व्यावसायिक शिखर सम्मेलनों में से एक होने का दर्जा प्राप्त किया. पिछले 20 वर्षों में, वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट "गुजरात को पसंदीदा निवेश गंतव्य बनाने" से "नए भारत को आकार देने" तक विकसित हुआ है. वाइब्रेंट गुजरात की बेजोड़ सफलता पूरे देश के लिए एक आदर्श बन गई है. इसने अन्य राज्यों को भी ऐसे निवेश शिखर सम्मेलनों के आयोजन के लिए प्रेरित किया है.

अहम है पीएम का दौरा

गुजरात दौरे के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री 'विद्या समीक्षा केंद्र 2.0' परियोजना की आधारशिला भी रखेंगे. ये परियोजना 'विद्या समीक्षा केंद्र' की सफलता को देखकर तैयार की गई है. 'विद्या समीक्षा केंद्र 2.0' से गुजरात के सभी जिलों और ब्लॉकों में विद्या समीक्षा केंद्रों की स्थापना होगी. इसके अलावा पीएम मोदी प्रधानमंत्री 'मिशन स्कूल ऑफ एक्सीलेंस' कार्यक्रम के तहत 4500 करोड़ रुपये से अधिक की कई परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे. इस योजना से गुजरात में स्कूल के बुनियादी ढांचे को बड़े पैमाने पर बढ़ावा मिलेगा. पीएम गुजरात के स्कूलों में निर्मित हजारों नई कक्षाएं, स्मार्ट कक्षाएं, कंप्यूटर लैब, एसटीईएम (विज्ञान, प्रौद्योगिकी इंजीनियरिंग और गणित) प्रयोगशालाएं और अन्य बुनियादी अवसंरचनाएं राष्ट्र को समर्पित करेंगे.

यह भी पढ़ें: Mumbai Terror Attack: तहव्वुर राणा के खिलाफ चार्जशीट दायर, 26/11 मुंबई आतंकी हमले का है आरोपी
 

पढ़ें देश से जुड़ी अन्य बड़ी खबरें