share--v1

विकास की रफ्तार से भ्रष्टाचार पर कार्रवाई तक, पीएम मोदी ने सेट किया 2024 का समीकरण

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कांग्रेस की जो मानसिकता है, जिसका देश को बहुत नुकसान हुआ है. कांग्रेस ने देश के सामर्थ्य पर कभी विश्वास नहीं किया, वो अपने आप को शासक मानते रहे और जनता-जनार्दन को कमतर आंकते गए. 

auth-image
Om Pratap
फॉलो करें:

PM modi sets equation for lok sabha election 2024: मैं इस पवित्र सदन में दोहराता हूं कि जिसे जितना जुल्म मुझ पर करना है कर ले, मेरी भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई चलती रहेगी. जिसने देश को लूटा है उनको लौटाना पड़ेगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के अभिभाषण पर लोकसभा को संबोधित करते हुए ये बातें कही. पीएम मोदी ने इस दौरान कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा. साथ ही अपनी सरकार के पिछले 10 के कार्यकाल के दौरान किए गए विकासकार्यों का जिक्र करते हुए लोकसभा चुनाव 2024 के लिए समीकरण सेट कर दिया.

प्रधानमंत्री मोदी ने कांग्रेस समेत विपक्ष पर आरोप लगाते हुए कहा कि जनता-जनार्दन तो ईश्वर का रूप होती है और आपलोग (विपक्ष)  जिस तरह से इन दिनों मेहनत कर रहे हैं, मैं पक्का मानता हूं कि ईश्वर रूपी जनता-जनार्दन आपको पक्का आशीर्वाद देगी और आप अगले चुनाव में दर्शक दीर्घा में जरूर दिखेंगे. उन्होंने कहा कि विपक्ष ने जो संकल्प लिया है, उसकी सराहना करता हूं, उनके भाषण की एक-एक बात से मेरा और देश का विश्वास पक्का हो गया है कि इन्होंने लंबे अरसे तक वहां (विपक्ष में) रहने का संकल्प ले लिया है. 

पीएम मोदी ने कहा कि...

कब तक टुकड़ों में सोचते रहोगे,
कब तक समाज को बांटते रहोगे,
बहुत तोड़ा देश को... 

अच्छा होता कि जाते-जाते तो कम से कम इस चर्चा के दरम्यान कुछ सकारात्मक बातें होती, कुछ सकारात्मक सुझाव आते. लेकिन हर बार की तरह आपने देश को काफी निराश किया. विपक्ष के नेता बदल गए हैं लेकिन वे एक ही बात दोहराते रहते हैं. पीएम मोदी ने कहा कि ये चुनाव का समय है और आपको थोड़ी अधिक मेहनत करनी चाहिए थी, कुछ नया लाना चाहिए था और लोगों को एक संदेश देना चाहिए था. हालांकि, आप बुरी तरह असफल रहे. आइए मैं आपको यही बात सिखाता हूं.

2024 के लिए पीएम मोदी ने दोहराई गारंटी वाली बात

प्रधानमंत्री ने कहा कि विपक्ष की मौजूदा हालत के लिए कांग्रेस पार्टी जिम्मेदार है. कांग्रेस को एक अच्छा विपक्ष बनने का मौका मिला. हालांकि, वे पिछले 10 वर्षों में अपनी जिम्मेदारी निभाने में विफल रहे. आज विपक्ष की जो हालत है, इसकी सबसे बड़ी दोषी कांग्रेस पार्टी है. कांग्रेस को एक अच्छा विपक्ष बनने का बहुत बड़ा अवसर मिला था, लेकिन 10 वर्षों में ये उस दायित्व को निभाने में भी विफल हो गए.

उन्होंने कहा कि शासन के 10 वर्षों के अनुभव के आधार पर, आज की मजबूत अर्थव्यवस्था और आज भारत जिस तीव्र गति से प्रगति कर रहा है, उसे देखते हुए मैं विश्वास के साथ कह सकता हूं कि हमारे तीसरे कार्यकाल में भारत तीसरी सबसे बड़ी आर्थिक शक्ति होगा. ये मोदी की गारंटी है.

पीएम मोदी बोले- सुस्ती नहीं, नई रफ्तार से बढ़ेगा भारत

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हमने अपने पहले कार्यकाल में यूपीए के समय के जो गड्ढे थे, उस गड्ढे को भरने काफी समय और शक्ति लगाई. हमने अपने दूसरे कार्यकाल में नए भारत की नींव रखी और तीसरे कार्यकाल में हम विकसित भारत के निर्माण को नई गति देंगे. 

उन्होंने कहा कि अब हमारी सरकार का तीसरा कार्यकाल भी बहुत दूर नहीं है. ज्यादा से ज्यादा 100-125 दिन बाकी हैं और पूरा देश कह रहा है... अबकी बार 400 पार. उन्होंने कहा कि 2024 के लोकसभा चुनाव में NDA को तो 400 पार सीटें मिलेंगी ही... लेकिन देश, भाजपा को 370 सीटें अवश्य देगा. 

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हमारा तीसरा कार्यकाल बहुत बड़े फैसलों का होगा. मैंने लाल किले से कहा था और राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के समय भी दोहराया था कि देश को अगले हजार वर्षों तक समृद्ध और सिद्धि के शिखर पर देखना चाहता हूं. तीसरा कार्यकाल अगले 100 वर्षों के लिए एक मजबूत नींव रखने का कार्यकाल होगा.

जनता-जनार्दन को याद दिलाई अपनी सरकार की उपलब्धियां

प्रधानमंत्री मोदी ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए अपनी सरकार के पिछले 10 सालों की उपलब्धियों को भी गिनाया उन्होंने तंज कसते हुए कहा- नौ दिन चले, ढाई कोस... ये कहावत पूरी तरह कांग्रेस को परिभाषित करती है. कांग्रेस की सुस्त रफ्तार का कोई मुकाबला नहीं है. आज देश में जिस रफ्तार के साथ काम हो रहा है, कांग्रेस सरकार इस रफ्तार की कल्पना भी नहीं कर सकती. 

उन्होंने कहा कि हमने गरीबों के लिए 4 करोड़ घर बनाए इसमें से 80 लाख पक्के मकान शहरी गरीबों के लिए बने. अगर कांग्रेस की रफ्तार से काम हुआ होता तो इतना काम होने में 100 साल लगते, 100 पीढ़ियां बीत जातीं. 10 वर्ष में 40 हजार किलोमीटर रेलने ट्रैक का विद्युतीकरण हुआ है. 

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि अगर कांग्रेस की रफ्तार से देश चलता तो इस काम को करने में 80 साल लग जाते. हमने 17 करोड़ से अधिक गैस कनेक्शन दिए हैं, अगर कांग्रेस की रफ्तार से चलते तो इस काम को करने में और 60 साल लग जाते हैं. तीन पीढ़ियां धुएं में खाना बनाने-बनाते गुजर जाती.

नारी शक्ति, युवा शक्ति, गरीब भाई-बहन और किसान... चार मजबूत स्तंभ: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने भारत के उज्ज्वल भविष्य को देखते हुए चार मजबूत स्तंभों पर हम सबका ध्यान केंद्रित किया है. उनका सही आंकलन है कि देश के चार स्तंभ जितने ज्यादा मजबूत होंगे, विकसित होंगे, समृद्ध होंगे... हमारा देश उतनी ही तेजी से समृद्ध होगा. उन्होंने (राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू) देश की नारी शक्ति, युवा शक्ति, गरीब भाई-बहन और देश के किसान की चर्चा की है, जो विकसित भारत के लक्ष्य को पूरा करेगी.

प्रधानमंत्री ने कहा कि 2014 में जब अंतरिम बजट पेश किया गया था तब वित्त मंत्री ने कहा था कि जीडीपी के हिसाब से भारत 11वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है और ये गर्व की बात है. उन्होंने आगे कहा कि अगले तीन दशकों में भारत तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होगा. इसका मतलब है कि उन्हें उम्मीद थी कि 2044 तक भारत तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा। यह उनका दृष्टिकोण था. 

तीसरे कार्यकाल में महिलाओं, युवाओं, मेड इन इंडिया पर फोकस का इशारा

प्रधानमंत्री मोदी ने 10 साल की उपलब्धियों को गिनाते हुए अपने तीसरे कार्यकाल के लक्ष्यों का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा कि पिछले 10 वर्षों में देश की महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए कई कदम उठाए गए हैं. ऐसा कोई क्षेत्र नहीं है जहां देश की बेटियों के लिए दरवाजे बंद हों. आज हमारी बेटियां फाइटर जेट उड़ा रही हैं और हमारी सीमाओं की सुरक्षा भी कर रही हैं.

उन्होंने कहा कि 2014 से पहले डिजिटल अर्थव्यवस्था का आकार नगण्य था. आज भारत दुनिया की अग्रणी डिजिटल अर्थव्यवस्था है और लाखों युवा इससे जुड़े हुए हैं. आने वाले समय में डिजिटल इंडिया आंदोलन बहुत सारे अवसर प्रदान करेगा. आज, मेड-इन-इंडिया फोन दुनिया भर में निर्यात किए जा रहे हैं. 

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज हमारी नारी शक्ति ग्रामीण अर्थव्यवस्था को नई ताकत दे रही है. आज वुमेन सेल्फ हेल्प ग्रुप से 10 करोड़ बहनें जुड़ी हैं. आज देश में करीब-करीब 1 करोड़ लखपति दीदी बनी हैं. हमारा लक्ष्य 3 करोड़ लखपति दीदी बनाने का है.

स्टार्टअप्स का बढ़ेगा दायरा, डिजिटल इकोनॉमी पर जोर?

पीएम मोदी ने कहा कि 2014 से 10 साल पहले इंफ्रास्ट्रक्चर का बजट करीब-करीब 12 लाख करोड़ रुपए ही था. पिछले 10 साल में इंफ्रास्ट्रक्चर पर 44 लाख करोड़ रुपये का बजट था. आप कल्पना कर सकते हैं कि इससे देश में कितनी नौकरियां पैदा हुई होंगी. आज युवाओं के लिए जितने नए अवसर बने हैं, ये पहले कभी नहीं बने. 

पीएम मोदी ने कहा कि आज चारों तरफ स्टार्टअप्स की गूंज है, यूनिकॉर्न्स चर्चा में है. 2014 के पहले डिजिटल इकोनॉमी की साइज ना के बराबर थी. उन्होंने कहा कि आज भारत, दुनिया की अग्रणी डिजिटल इकोनॉमी है. लाखों युवा इससे जुड़े हैं. यूपीए शासन के दौरान मुद्रास्फीति दोहरे अंक में थी. 

भ्रष्टाचार पर जारी रहेगी कार्रवाई, लूटे हुए पैसे चुकाने होंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने भाषण के दौरान भ्रष्टाचार का भी जिक्र किया. उन्होंने इशारों-इशारों में बता दिया कि भ्रष्टाचार पर कार्रवाई जारी रहेगी और केंद्र एजेंसियों को कार्रवाई के लिए और छूट मिलेगी. पीएम मोदी ने कहा कि जब-जब कांग्रेस सत्ता में आई, उन्होंने देश में महंगाई को बढ़ावा दिया. हमने दो युद्धों और सदी में एक बार आने वाली महामारी के बावजूद लगातार मुद्रास्फीति पर काबू पाया है.

पीएम मोदी ने कहा पहले सदन का पूरा समय घोटालों की चर्चा में जाता था, भ्रष्टाचार की चर्चा में जाता था. लगातार एक्शन की मांग होती थी, चारों तरफ सिर्फ भ्रष्टाचार की ही खबरें होती थीं. आज जब भ्रष्टाचारियों पर कार्रवाई होती है तो ये लोग उनके समर्थन में हंगामा करते हैं. उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि उनके (यूपीए) कार्यकाल के दौरान, जांच एजेंसियों का इस्तेमाल केवल राजनीतिक उद्देश्यों के लिए किया गया था.

जिसने देश को लूटा है उनको लौटाना पड़ेगा...

प्रधानमंत्री मोदी ने कार्रवाईयों का जिक्र करते हुए सदन को बताया कि पीएमएलए के तहत हमने पहले की तुलना में दोगुने मामले दर्ज किये. कांग्रेस के कार्यकाल में ED ने सिर्फ 5000 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की थी. हमारे कार्यकाल में ईडी ने 1 लाख करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की है. तुम्हें लूटे हुए पैसे चुकाने होंगे. 

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि अब बिचौलियों के लिए गरीबों को लूटना बहुत मुश्किल हो गया है. डीबीटी, जनधन अकाउंट, आधार, मोबाइल... उसकी ताकत हमने पहचानी है. 30 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा की रकम हमने लोगों के खाते में सीधा पहुंचायी है. पहले कांग्रेस के एक प्रधानमंत्री ने कहा था कि हम 100 रुपए भेजते हैं तो 15 पैसे ही गरीबों तक पहुंचते हैं. मैं इस पवित्र सदन में दोहराता हूं कि जिसे जितना जुल्म मुझ पर करना है कर ले...मेरी भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई चलती रहेगी. जिसने देश को लूटा है उनको लौटाना पड़ेगा.

वर्तमान विपक्ष समेत नेहरू और इंदिरा पर भी साधा निशाना

प्रधानमंत्री मोदी ने वर्तमान विपक्ष समेत पूर्व प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू और इंदिरा गांधी पर भी निशाना साधा. उन्होंने कहा कि नेहरू ने लाल किले से कहा था कि हिंदुस्तान में काफी मेहनत करने की आदत आमतौर से नहीं है. हम इतना काम नहीं करते हैं... जितना यूरोप, जापान, चीन, रुस और अमेरिका वाले करते हैं. नेहरू जी की भारतीयों के प्रति सोच थी कि भारतीय आलसी हैं. इंदिरा जी की सोच भी नेहरू जी से ज्यादा अलग नहीं थी. उन्होंने लाल किले से कहा था- दुर्भाग्यवश हमारी आदत ये है कि जब कोई शुभ काम पूरा होने को होता है तो हम आत्मसंतुष्टि की भावना से ग्रस्त हो जाते हैं और जब कोई कठिनाई आ जाती है तो हम नाउम्मीद हो जाते हैं.

 

Also Read

First Published : 06 February 2024, 07:47 AM IST