share--v1

Sonia Gandhi files nomination for Rajya Sabha: सोनिया गांधी को राज्यसभा भेजने का उत्तर भारत कनेक्शन, प्रियंका के लिए चुनावी पिच तैयार!

Sonia Gandhi Rajya Sabha Nomination: सोनिया गांधी ने राजस्थान से राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन दाखिल कर दिया हैं. राजस्थान से सोनिया गांधी का राज्यसभा जाना उत्तर भारत की सियासत को साधने की कोशिश के तौर पर देखा जा रहा है. वहीं सियासी हलकों में रायबरेली सीट से प्रियंका गांधी के चुनावी मैदान में उतरने की चर्चा है.

auth-image
Manohar Lal Vishnoi

Sonia Gandhi Rajya Sabha Nomination: कांग्रेस की पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी ने राज्यसभा चुनावों के लिए राजस्थान से नामांकन दाखिल किया है. राजस्थान विधानसभा में पार्टी के तमाम बड़े नेताओं की मौजूदगी में नामांकन दाखिल किया. उनके साथ राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा भी मौजूद रही. सोनिया गांधी ने स्वास्थ्य कारणों से राज्यसभा में जाने का फैसला किया है. 

1998 से 2022 के बीच लगभग 22 सालों तक कांग्रेस अध्यक्ष रही सोनिया गांधी पांच बार की लोकसभा सांसद हैं. सक्रिय राजनीति में आने के बाद सोनिया गांधी  यूपी की अमेठी, रायबरेली और कर्नाटक के बेल्लारी सीट से लोकसभा सांसद चुनी जाती रही है. ऐसे में अब उनका राज्यसभा में पहला कार्यकाल होगा. 

पार्टी ने दिया बड़ा संदेश
गांधी परिवार के तमाम सदस्य दक्षिण भारत से समय-समय पर चुनकर सदन में आते रहे है. कर्नाटक में बड़ी जीत के बाद कांग्रेस का सियासी रकबा दक्षिण भारत में बढ़ा है. ऐसे में सोनिया को उत्तर भारत के राज्य राजस्थान से राज्यसभा भेजकर पार्टी ने बड़ा संदेश दिया है. कांग्रेस पार्टी हिंदी भाषी राज्यों में अपनी पकड़ फिर से मजूबत करना चाहती है. इसलिए तेलंगाना और हिमाचल प्रदेश कांग्रेस इकाई के प्रस्ताव को ठुकराते हुए कांग्रेस पार्टी ने सोनिया गांधी को राजस्थान से राज्यसभा भेजा है.

रायबरेली सीट पर प्रियंका की दावेदारी भारी 

राजस्थान से सोनिया गांधी का राज्यसभा के लिए चुना जाना सियासी लिहाज से कांग्रेस की भविष्य की रणनीतियों का हिस्सा है. 1999 में अमेठी सीट पर जीत हासिल करने वाली सोनिया गांधी ने अपने बेटे राहुल गांधी की पॉलिटिकल लॉन्चिंग के लिए यह सीट खाली करके रायबरेली शिफ्ट हो गई थी. वह रायबरेली सीट से 2004 से लगातार सांसद चुनी जाती रही. ऐसे में सोनिया के राज्यसभा में जाने के बाद चर्चा है कि प्रियंका गांधी चुनावी राजनीति रायबरेली सीट के जरिये अपनी आमद दर्ज करा सकती है. 

यह जगजाहिर है कि कांग्रेस पार्टी पर स्वभाविक दावेदारी राहुल और प्रियंका की है. ऐसे में स्वास्थ्य और ढलती उम्र के मद्देनजर  कांग्रेस पार्टी के प्रबंधकों ने सोनिया को राज्यसभा भेजकर बड़ा पॉलिटिकल मैसेज दिया है. अभी तक के सियासी घटनाक्रम से यह तस्वीर उभर कर सामने आ रही है कि अब राहुल-और प्रियंका की जोड़ी साथ-साथ लोकसभा में नजर आएगी. 

Also Read