menu-icon
India Daily
share--v1

MP में मोहन यादव को CM तो राजेंद्र शुक्ला और जगबीर देवड़ा डिप्टी सीएम की जिम्मेदारी,नरेंद्र सिंह तोमर बनेंगे विधानसभा अध्यक्ष

मध्य प्रदेश में सीएम के तौर पर मोहन यादव के नाम के ऐलान के साथ दो डिप्टी सीएम के नाम का ऐलान कर दिया गया है. राजेंद्र शुक्ला और जगदीश देवड़ा को डिप्टी सीएम की कमान सौंपी गयी है. इसके साथ नरेंद्र सिंह तोमर को मध्य प्रदेश विधानसभा का स्पीकर चुना गया है. 

auth-image
Avinash Kumar Singh
 MP CM Mohan Yadav

हाइलाइट्स

  • मोहन यादव होंगे मध्य प्रदेश के अगले CM
  • BJP विधायक दल की बैठक में लगी मुहर
  • राजेंद्र शुक्ला और जगदीश देवड़ा बनेंगे डिप्टी सीएम

नई दिल्ली: मध्य प्रदेश में विधायक दल की बैठक के बाद मोहन यादव को मध्य प्रदेश के अगले नए मुख्यमंत्री चुन लिया गया है. केंद्रीय पर्यवेक्षकों ने नवनिर्वाचित विधायकों से चर्चा करने के बाद सीएम के नाम के तौर पर मोहन यादव के नाम का ऐलान किया है. मध्य प्रदेश में सीएम के तौर पर मोहन यादव के नाम के ऐलान के साथ दो डिप्टी सीएम के नाम का ऐलान कर दिया गया है. राजेंद्र शुक्ला और जगदीश देवड़ा को डिप्टी सीएम की कमान सौंपी गयी है. इसके साथ नरेंद्र सिंह तोमर को मध्य प्रदेश विधानसभा का स्पीकर चुना गया है. 

इन दो नेताओं को डिप्टी सीएम की जिम्मेदारी 

CM बनाए गए मोहन यादव उज्जैन दक्षिण से विधायक हैं. मोहन यादव को संघ का करीबी बताया जाता है. वहीं डिप्टी सीएम बनाए गए जगदीश देवड़ा मंदसौर जिले की मल्हारगढ़ से विधायक हैं और वह देवड़ा SC वर्ग से आते हैं. वहीं दूसरे डिप्टी सीएम बनाये गए राजेन्द्र शुक्ला रीवा सीट से विधायक हैं और वह ब्राह्मण समाज से आते है. 

जानें कौन है मोहन यादव? 

डॉ मोहन यादव उज्जैन दक्षिए विधानसभा सीट से विधायक हैं. उनका जन्म 25 मार्च 1965 को हुआ था. वह 2013 में पहली बार उज्जैन दक्षिण सीट से विधायक बने. उसके बाद 2018 में दूबारा जीतकर शिवराज सरकार में जगह बनाई. एक बार 2023 विधानसभा चुनाव में उज्जैन दक्षिण सीट से बड़ी जीत हासिल करने के बाद बीजेपी ने उन्हें मध्य प्रदेश के अगले CM पद की जिम्मेदारी सौंपी है. वह साल 1984 मे अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद उज्जैन के नगर मंत्री और 1986 मे विभाग प्रमुख की जिम्मेदारी संभाली. उसके बाद 1988 में वे अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद मध्यप्रदेश के प्रदेश सहमंत्री और राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य रहे हैं.1989-90 में परिषद की प्रदेश इकाई के प्रदेश मंत्री और सन 1991-92 में परिषद के राष्ट्रीय मंत्री रह चुके हैं. 

मोहन यादव को RSS का माना जाता है करीबी 

1993-95 में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ, उज्जैन नगर के सह खंड कार्यवाह, सायं भाग नगर कार्यवाह और 1996 में खण्ड कार्यवाह और नगर कार्यवाह रहे हैं. संघ में सक्रियता की वजह से मोहन यादव 1997 में भाजयुमो प्रदेश समिति में अपनी जगह बनाई. 1998 में उन्हें पश्चिम रेलवेबोर्ड की सलाहकार समिति के सदस्य भी बने. इसके बाद उन्होंने संगठन में रहकर अलग-अलग पदों पर काम किया. 2004-2010 के बीच वह उज्जैन विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष (राज्यमंत्री दर्जा) रहें. 2011-2013 में मध्यप्रदेश राज्य पर्यटन विकास निगम, भोपाल के अध्यक्ष (कैबिनेट मंत्री दर्जा) भी बने. अब मध्य प्रदेश के अगले सीएम के तौर पर मोहन यादव शपथ लेंगे.