menu-icon
India Daily
share--v1

Assembly Elections: मोदी ने तोड़े कई मिथ, साबित कर दिया अकेले दम पर चुनाव जीतने की क्षमता रखते हैं पीएम

आज चार राज्यों छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, तेलंगाना और राजस्थान के चुनाव परिणाम जारी किए जा रहे हैं. तेलंगाना को छोड़कर बीजेपी बाकी तीन राज्यों में बड़ी जीत की ओर बढ़ती दिखाई दे रही है.

auth-image
Sagar Bhardwaj
narendra modi

Assembly Elections: आज चार राज्यों छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, तेलंगाना और राजस्थान के चुनाव परिणाम जारी किए जा रहे हैं. तेलंगाना को छोड़कर बीजेपी बाकी तीन राज्यों में बड़ी जीत की ओर बढ़ती दिखाई दे रही है. इस जीत के साथ प्रधानमंत्री मोदी ने साबित कर दिया है कि वे अकेले दम पर चुनाव जीतने की क्षमता रखते हैं. ऐसा इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि जिन तीन राज्यों में आज बीजेपी जीतती हुई दिखाई दे रही है, चुनाव से पहले उन्हीं राज्यों में बीजेपी की जीत पर संशय जताया जा रहा था, जिसके कई कारण थे.

वसुंधरा को सीएम फेस न बनाना पड़ सकता है भारी

राजस्थान में कहा जा रहा था कि वसुंधरा को चेहरा ना बनाकर बीजेपी ने नुकसान ले लिया, लेकिन भाजपा ने वसुंधरा राजे क्या किसी को भी राजस्थान में सीएम फेस के तौर पर नामित नहीं किया. इसके बाद यह चुनाव सीधे-सीधे मोदी बनाम कांग्रेस हो गया और अब नतीजा हम सबके सामने है.

शिवराज सिंह को थकाऊ चेहरा बताने लगे थे बीजेपी के नेता

दूसरा नंबर आता है मध्य प्रदेश का. मध्य प्रदेश में तो भाजपा प्रचंड बहुमत की तरफ बढ़ रही है. मध्य प्रदेश का चुनाव भी बीजेपी ने एक तरह से मोदी के चहरे पर ही लड़ा. ऐसा इसलिए क्योंकि चुनाव से पहले खुद बीजेपी के कई नेता कह रहे थे कि मामा अब बिकाऊ नहीं थकाऊ चेहरा हैं. शिवराज का Fatigue फेक्टर ले डूबेगा. राज्य में बीजेपी के खिलाफ विरोधी लहर की भी बात हो रही थी. ऐसे में मोदी ने शिवराज को बतौर सीएम प्रोजेक्ट न करते हुए खुद आगे आकर मोर्चा संभाला और भाजपा को भारी बहुमत से जीत की दहलीज पर लाकर खड़ा कर दिया.

छत्तीसगढ़ में पूरी तरह से चला मोदी मैजिक

ऐसा ही कुछ छत्तीसगढ़ में देखने को मिला. छत्तीसगढ़ के नतीजों ने भाजपा को पूरी तरह से चौंका दिया. बघेल सरकार के काम, उनकी घोषणाओं को देखते हुए सभी पूर्वानुमान इस बार बघेल सरकार के रिपीट होने का दावा कर रहे थे. छत्तीसगढ़िया सबसे बढ़िया का नारा देकर बघेल ने प्रदेश में कांग्रेस के पक्ष में माहोल बना रखा था, लेकिन मोदी का जादू ऐसा चला कि बघेल समेत पूरे कांग्रेसी हैरान रह गये.

फीकी नहीं पड़ी ब्रांड मोदी की चमक

बीजेपी ने तीनों राज्यों में बिना किसी सीएम फेस के चुनाव लड़ा. चुनाव से पहले कहा जा रहा था कि अब मोदी लहर नहीं है, उनके नाम पर चुनाव जीतना अब मुश्किल है, वो सारी बातें अब हवा हो गईं. तीनों राज्यों में सिर्फ पार्टी के नाम पर वोट पड़े और पीएम मोदी की लहर कायम रही. मध्य प्रदेश में पिछले 18 सालों से बीजेपी सत्ता में हैं लेकिन मोदी के चेहरे के आगे सत्ता विरोधी लहर जैसी कोई चीज नहीं दिखी.