menu-icon
India Daily
share--v1

Megha Engineering PP Reddy: मेघा इंजीनियरिंग बनी दूसरी सबसे बड़ी बॉन्ड डोनर, जानें कितना दिया चुनावी चंदा?

Megha Engineering PP Reddy: सबसे ज्यादा चुनावी चंदा 1368 करोड़ रुपये फ्यूचर गेमिंग एंड होटल सर्विसेज ने दिया. वहीं दूसरे नंबर पर मेघा इंजीनियरिंग एंड इन्फ्रास्ट्रक्चर कंपनी है, जिसने 821 करोड़ का चुनावी चंदा दिया.

auth-image
India Daily Live
Megha Engineering PP Reddy

Megha Engineering PP Reddy: चुनाव आयोग की ओर से सार्वजनिक किए गए आंकड़ों के अनुसार मेघा इंजीनियरिंग एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड 821 करोड़ रुपये के साथ चुनावी बांड की दूसरी सबसे बड़ी खरीदार है. 1989 में आंध्र प्रदेश के कृष्णा जिले के एक किसान परिवार से आने वाले पीपी रेड्डी ने मेघा इंजीनियरिंग एंटरप्राइजेज के नाम से हैदराबाद के बालानगर में शेड की स्थापना की. 

1991 में उनके भतीजे पीवी कृष्णा रेड्डी उनके साथ जुड़ गए. इंजीनियर और कंस्‍ट्रक्‍शन के सेक्टर में पीपी रेड्डी का नाम दिग्गज कारोबारियों में शामिल है. पीपी रेड्डी की कंपनी ने सड़कों, बांधों, बुनियादी ढांचा निर्माण के क्षेत्र में काम कर रहा है. मेघा इंजीनियरिंग एंड इन्फ्रास्ट्रक्चर कंपनी का हेड ऑफिस हैदराबाद में है. 

अलग-अलग सेक्टर में कंपनी का बिछा है जाल

देशभर के 18 राज्यों में सिंचाई, जल प्रबंधन, हाइड्रोकार्बन, परिवहन, भवन से जुड़े तनाम प्रोजेक्ट पर यह कंपनी काम कर रही है. तेलंगाना सरकार के कालेश्वरम डैम प्रोजेक्ट, जोजिला सुरंग, लद्दाख में बन रहे जोजिला पास टनल के निर्माण यह कंपनी कर रही है. पिछले चार सालों में एमईआईएल ने मीडिया उद्योग में भी कदम रखा है. इसके साथ कंपनी ने बड़े इलेक्ट्रिक वाहनों के निर्माण में भी कदम रखा है. साल 2000 में MEIL ने ई-बसों और ट्रकों के निर्माण के लिए ओलेक्ट्रा ग्रीनटेक लिमिटेड लॉन्च किया. वहीं साल 2023 में डिफेंस मिनिस्ट्री से 5000 करोड़ का वर्क ऑर्डर इस कंपनी को मिला है.