menu-icon
India Daily
share--v1

Lok Sabha Elections 2024: 10 दिन 12 राज्य 29 कार्यक्रम, मिशन 400 पार, जानें PM मोदी के तूफानी दौरे का मेगा प्लान?

Lok Sabha Elections 2024: प्रधानमंत्री मोदी अगले 10 दिनों में 12 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों का दौरा करेंगे. इस दौरान वे 29 कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे. 10 दिनों के तूफानी दौरे के दौरान पीएम मोदी तेलंगाना, तमिलनाडु, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, बिहार, जम्मू-कश्मीर, असम, अरुणाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, गुजरात, राजस्थान और दिल्ली का दौरा करेंगे. जहां वो तमाम विकास परियोजनाओं का इनॉगरेशन करते हुए 2024 लोकसभा चुनाव का चुनावी शंखनाद करेंगे.

auth-image
India Daily Live
PM MODI

Lok Sabha Elections 2024: 2024 लोकसभा चुनाव को लेकर पीएम मोदी एक्शन मोड में नजर आ रहे है. पीएम मोदी आज से 29 कार्यक्रमों में हिस्सा लेने के लिए देश भर के 12 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 10 दिवसीय दौरे पर रहने वाले है. चुनावी फिजा को धार देने के इरादे से पीएम मोदी अगले 10 दिनों में तेलंगाना, तमिलनाडु, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, बिहार, जम्मू और कश्मीर, असम, अरुणाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, गुजरात, राजस्थान और दिल्ली का दौरा करेंगे. 

4 मार्च को पीएम मोदी तेलंगाना का दौरा करेंगे जहां वह आदिलाबाद में कई विकास परियोजनाओं का अनावरण करेंगे और एक सार्वजनिक बैठक को संबोधित करेंगे. इसके बाद वह तमिलनाडु के कलपक्कम जाएंगे जहां वह भारतीय नाभिकीय विद्युत निगम लिमिटेड (भाविनी) का दौरा करेंगे और चेन्नई में एक सार्वजनिक बैठक को संबोधित करेंगे. उसके बाद वह हैदराबाद के लिए प्रस्थान करेंगे. 5 मार्च को पीएम मोदी तेलंगाना के संगारेड्डी में कई परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे और उसके बाद एक सार्वजनिक संबोधन करेंगे. इसके बाद वह ओडिशा जाएंगे जहां वह चंडीखोल में एक सार्वजनिक संबोधन के बाद जाजपुर के चंडीखोल में कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन, लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे. बाद में वह पश्चिम बंगाल के लिए रवाना होंगे. 

ममता बनर्जी के गढ़ पश्चिम बंगाल में PM मोदी की हुंकार

बुधवार 6 मार्च को पीएम मोदी ममता बनर्जी के गढ़ पश्चिम बंगाल में होंगे, जहां वह रुपये की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन, लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे. कोलकाता में कोलकाता मेट्रो के हावड़ा मैदान-एस्प्लेनेड मेट्रो खंड का उद्घाटन करने के बाद सहित बारासात में एक सार्वजनिक बैठक को संबोधित करेंगे. उसके बाद बिहार के लिए रवाना हो जाएंगे. जहां वो बेतिया में 12,800 करोड़ रूपये की कई विकास परियोजनाओं का लोकार्पण करेंगे. 

पीएम मोदी की कश्मीर घाटी की पहली यात्रा 

अपनी यात्रा के चौथे दिन 7 मार्च मोदी केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर की यात्रा करेंगे, जहां उनका श्रीनगर के बख्शी स्टेडियम में एक सार्वजनिक रैली को संबोधित करने का कार्यक्रम है. अगस्त 2019 में अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के बाद यह पीएम मोदी की कश्मीर घाटी की पहली यात्रा होगी. हालांकि उन्होंने कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करने के लिए पिछले महीने जम्मू का दौरा किया था. 

असम और अरुणाचल प्रदेश के दौरे पर जाएंगे PM मोदी 

8 मार्च को 5वें दिन वह दिल्ली में पहले राष्ट्रीय रचनाकार पुरस्कार में भाग लेंगे, जिसकी घोषणा उन्होंने लोगों के लिए अपने मासिक रेडियो संबोधन, मन की बात के नवीनतम एपिसोड में की थी. बाद में वह कई विकास कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए शाम को असम जाएंगे. 9 मार्च को पीएम मोदी पश्चिम कामेंग में सेला सुरंग का उद्घाटन करने के लिए उत्तर-पूर्वी राज्य अरुणाचल प्रदेश में होंगे. इसके बाद राजधानी ईटानगर में कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेने के बाद पश्चिम बंगाल का भी दौरा करेंगे. जहां सिलीगुड़ी में कई विकास परियोजनाओं का शुभारंभ करने के बाद एक जनसभा को संबोधित करने का भी कार्यक्रम है.

10 मार्च को सपा के गढ़ में गरजेंगे पीएम मोदी

10 मार्च को पीएम मोदी उत्तर प्रदेश में होंगे. प्रधानमंत्री आजमगढ़ में विभिन्न परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित करेंगे. 11 मार्च को पीएम मोदी दिल्ली में नमो ड्रोन दीदी और लखपति दीदी कार्यक्रम से जुड़े एक कार्यक्रम में शामिल होंगे. इसके बाद पीएम मोदी द्वारका एक्सप्रेस-वे के हरियाणा खंड का उद्घाटन करेंगे. इसी दिन शाम को प्रधानमंत्री मोदी रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) के एक कार्यक्रम में भी हिस्सा लेंगे. 12 मार्च को पीएम मोदी गुजरात के साबरमती का दौरा करेंगे और बाद में जैसलमेर जिले के पोखरण का दौरा करते हुए राजस्थान जाएंगे. 13 मार्च को अपनी यात्रा के आखिरी पड़ाव में पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए गुजरात और असम में तीन सेमीकंडक्टर परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे, इसके बाद समाज के वंचित वर्गों के लिए एक आउटरीच कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा.