menu-icon
India Daily
share--v1

Lok Sabha Elections 2024: MP में विधायकी का चुनाव हारने वालों को BJP ने दिया लोकसभा का टिकट

Lok Sabha Elections 2024: बीजेपी ने मध्यप्रदेश में 24 लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है. इनमें विधानसभा चुनाव हारे सांसदों को लोकसभा चुनाव में फिर से प्रत्याशी बनाया गया है.

auth-image
Pankaj Soni
 Lok Sabha Elections 2024, MP News

Lok Sabha Elections 2024 :  बीजेपी ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए 195 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. इस लिस्ट में मध्यप्रदेश की 29 में से 24 लोकसभा सीटों के लिए प्रत्याशियों के नाम जारी किए गए हैं, जबकि पांच सीटों पर अभी लिस्ट आनी बाकी है. मध्यप्रदेश में बीजेपी ने जिस तरह से लोकसभा चुनाव के लिए विधायकी हारे सांसदों को टिकट दिया है इसको देखकर लोग हैरान हैं.

लोगों को अंदेशा था कि विधानसभा का चुनाव न जीत पाने वाले सांसदों को दोबारा लोकसभा चुनाव में टिकट नहीं मिलेगा. वहीं विधानसभा हारे प्रत्याशी भी आशंकित थे कि कहीं उनकी टिकट न कट जाए. लेकिन बीजेपी ने अपनी पहली लिस्ट में विधानसभा चुनाव हारे उम्मीदवारों पर दांव खेला है. 

 बीजेपी का नारा, 'इस बार 400 पार'

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए बीजेपी ने इस बार 400 पार का नारा दिया है. यह टारगेट एनडीए के् लिए है. जबकि बीजेपी के लिए 370 सीट जीतने का लक्ष्य रखा है. इसको देखते हुए पहली लिस्ट में जो नाम घोषित किए गए हैं उनमें साफ दिख रहा है कि बीजेपी ने सभी वर्गों को साधने की कोशिश की है. फिलहाल हम आपको बता रहे हैं कि कौन सा नेता कहां से विधानसभा चुनाव हार गया और उसको कहां से लोकसभा के लिए टिकट मिल गई. 


गणेश सिंह

सतना लोकसभा सीट से मौजूदा सांसद गणेश सिंह को बीजेपी ने एक बार फिर से लोकसभा के लिए चुनावी मैदान में उतारा है. मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव 2023 में बीजेपी ने गणेश सिंह को सतना विधानसभा सीट से टिकट दिया था, लेकिन लेकिन वो चुनाव हार गए थे. इसके बावजूद भी गणेश सिंह को सतना लोकसभा सीट से उम्मीदवार बनाया गया है. 

आलोक शर्मा

भोपाल लोकसभा सीट से बीजेपी ने आलोक शर्मा को टिकट दिया है. मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव 2023 में बीजेपी ने आलोक शर्मा को भोपाल उत्तर विधानसभा सीट से टिकट दिया था, लेकिन वह चुनाव हार गए थे. यह सीट बीजेपी का गढ़ मानी जाती है. अब लोकसभा में उनको मैदान पर उतारा है. 

भरत सिंह कुशवाहा

ग्वालियर लोकसभा सीट से भरत सिंह कुशवाहा को उम्मीदवार बनाया है. इससे पहले भरत सिंह कुशवाहा विधानसभा 2023 हार चुके हैं. भरत सिंह विधानसभा चुनाव ग्वालियर ग्रामीण से चुनाव हारे थे. लेकिन बीजेपी ने लोकसभा चुनाव में उम्मीदवार बनाकर उनको एक मौका दिया है.  

राहुल लोधी

बीजेपी ने राहुल सिंह लोधी को दमोह लोकसभा सीट से उम्मीदवार घोषित किया है. राहुल लोधी पूर्व सीएम उमा भारती के भतीजे हैं. 2023 के विधानसभा चुनाव में उन्हें हार का सामना करना पड़ा था. वह खरगापुर विधानसभा सीट से चुनाव हार गए थे.

फग्गन सिंह कुलस्ते

केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते को बीजेपी ने एक बार फिर से मंडला लोकसभा सीट से उम्मीदवार घोषित किया है. फग्गन सिंह कुलस्ते को बीजेपी ने निवास विधानसभा सी मैदान में उतारा था लेकिन वह चुनाव हार गए थे. इसके बाद भी उन पर बीजेपी ने भरोसा जताया है.