menu-icon
India Daily
share--v1

Lok sabha Election 2024: बड़े पैमाने पर सांसदों का टिकट काटेगी BJP, जानें क्यों लिया ये फैसला

Lok sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 में बीजेपी 370 सीट पर जीत दर्ज करने के लिए रणनीति बनाने में जुटी हुई. इसी बीट अब खबर है कि पार्टी इस बार बड़े पैमाने पर सांसदों का टिकट काटने वाली है.

auth-image
India Daily Live
modi amit shah nadda

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर तमाम राजनीतिक दलों ने अपनी तैयारियां तेज कर दी है. राजनीतिक दलों की ओर से उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया जा रहा है. इसी बीच खबर है कि बीजेपी ने बड़े पैमाने पर सांसदों के टिकट काटने का मन बना लिया है. जानकारी के अनुसार बीजेपी अपने सभी सांसदों के बारे में जानकारी जुटा रही है, वैसे सांसद जिनका फीडबैक बहुत खराब है उनके टिकट काटने की तैयारी की जा रही है. 

मिल रही जानकारी के अनुसार बीजेपी के कई सांसदों के प्रति कार्यकर्ताओं और क्षेत्र की जनता में नाराजगी है. इसी को देखते हुए पार्टी तमाम सांसदों के व्यवहार और क्षेत्र में उनकी सक्रियता के बारे में जानकारी जुटा रही है. पार्टी सूत्रों की मानें तो हाईकमान इस बार सभी सीटों से संबंधित पदाधिकारियों से बात करने के बाद ही उम्मीदवारों की सूची का ऐलान करेगी.

बड़े पैमाने पर टिकट काटने की तैयारी

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार बीजेपी इस बार बड़े पैमाने पर सांसदों के टिकट काटने की तैयारी में है. बता दें कि लोकसभा चुनाव 2019 में बीजेपी ने 268 में से 99 सांसदों के टिकट काटे थे. दरअसल, 2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी की टिकट पर 282 सांसदों ने जीत दर्ज की थी. बाद में, इसमें से कुछ की मौत हो गई थी तो वहीं, कुछ सांसद उप चुनाव हार गए थे. इसके बाद साल 2019 के लोकसभा चुनाव आते आते बीजेपी के 268 सांसद ही बचे. इसके बाद इनमें से 90 सांसदों को 2019 के लोकसभा चुनाव में टिकट नहीं दिया गया था.

2019 में बीजेपी ने उतारे से नए चेहरे

लोकसभा चुनाव 2019 में 90 सांसदों की जगह नए चेहरों को मौका दिया था. बीजेपी ने 2019 में कई रिटायर्ड अफसरों, फिल्म सितारों, क्रिकेटरों को चुनावी मैदान में उतारे थे. बीजेपी की इस लिस्ट में सनी देओल, रवि किशन, लॉकेट चटर्जी, हंसराज हंस, गौतम गंभीर, अपराजिता सारंगी जैसे कई उम्मीदवार शामिल थे.

आगामी लोकसभा चुनाव में बीजेपी कम से कम 370 सीटें जीतने का लक्ष्य रख रही है. ऐसे में इस बात के कयास लगाए जा रहे हैं कि वैसे सांसदों का टिकट कट सकता है जिनके हारने के चांस हैं. मिल रही जानकारी के अनुसार बीजेपी इस बार दूसरी पार्टियों के उम्मीदवारों को भी टिकट दे सकती है.