share--v1

भारत की ताकत से डर गया है चीन, केंद्रीय मंत्री रिजिजू ने सुनाई खरी-खरी

Kiren Rijiju On China: केंद्रीय मंत्री ने कहा कि अब समय बदल गया है और चीन भारत की सीमावर्ती इलाकों में चल रही विकास परियोजनाओं से बुरी तरह घबराया हुआ है.

auth-image
India Daily Live

Kiren Rijiju On China: केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजु ने चीन को खूब खरी खोटी सुनाई है. एएनआई  को दिए गए इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि चीन बॉर्डर पर हो रही भारतीय विकास परियोजनाओं को देखकर डर गया है. उन्होंने कहा कि चीन बहुत घबराया हुआ है क्योंकि कांग्रेस के समय में सीमावर्ती क्षेत्रों को पूरी तरह से अविकसित छोड़ दिया गया था, लेकिन अब दौर बदल गया है  पीएम मोदी के नेतृ्त्व में केंद्र सरकार सीमावर्ती राज्यों पर खासा जोर दे रही है. इन राज्यों में बड़े पैमाने पर सड़कों, राजमार्ग, बिजली, पानी और सभी बुनियादी सेवाओं की आपूर्ति सुनिश्चित की जा रही है. केंद्र सरकार विशेष तौर पर अरुणाचल प्रदेश पर सबसे ज्यादा जोर दे रही है जिसे लंबे समय तक उपेक्षित रखा गया. 

रिजिजु ने कांग्रेस पार्टी पर निशाना साधते हुए कहा कि उनके शासन के दौरान चीनी बहुत खुश थे क्योंकि उनकी नीति सीमावर्ती क्षेत्रों के विकास के लिए नहीं थीं. उन्होंने कहा कि भारत पीएम मोदी के नेतृत्व में दुनिया की एक बड़ी शक्ति बनकर उभरा है. उन्होंने जोर देते हुए कहा कि भारत किसी देश को परेशान करने के लिए अपने सीमाई इलाकों को दुरुस्त नहीं कर रहा, लेकिन यदि हमारी सुरक्षा प्रभावित होती है तो हम माकूल जवाब देने के लिए पूरी तरह तैयार हैं. 

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सीमावर्ती इलाकों में विकास को देख चीन डर गया है और उल्टी सीधी हरकतें कर रहा है. चीन भारत के बढ़ते कद से असहज हो गया है. इसलिए वह भारत द्वारा बनाए जा रहे बुनियादी ढांचे का विरोध कर रहा है. लेकिन वह भूल रहा है कि यह कांग्रेस के समय का भारत नहीं है. 

चीन ने हाल ही में भारत के पूर्वोत्तर राज्य अरुणाचल प्रदेश के कई हिस्सों पर अपना दावा जताते हुए उनके बदले गए नाम की सूची जारी की थी. चीन की इस हरकत पर भारतीय विदेश मंत्रालय ने कड़ी प्रतिक्रिया जताते हुए उसके दावे को खारिज कर दिया था. भारत चीन के काल्पनिक नाम के दावों को खारिज करता रहा है. चीन अरुणाचल प्रदेश को जंगनान नाम से प्रदर्शित करता है. 

Also Read