menu-icon
India Daily
share--v1

आदिवासियों के मसीहा! हेमंत-कल्पना सोरेन की संपत्ति में 5 साल में 200% बढ़ोतरी, जान लीजिए कितना पैसा

Hemant Kalpana Soren Wealth: खुद को आदिवासियों के मसीहा बताने वाले हेमंत सोरेन और उनकी पत्नी कल्पना सोरेन की संपत्ति में पिछले 5 सालों में 200 फीसदी का इजाफा हुआ है. हेमंत सोरेन जमीन घोटाला मामले में जेल में बंद है, जबकि उनकी पत्नी कल्पना सोरेन झारखंड की गांडेय विधानसभा सीट से उपचुनाव में झारखंड मुक्ति मोर्चा की प्रत्याशी हैं.

auth-image
India Daily Live
Hemant Kalpana Soren wealth increased 200 percent in last 5 years Gandey Assembly by-election JMM ca

Hemant Kalpana Soren Wealth: झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और उनकी पत्नी कल्पना सोरेन की संपत्ति पिछले 5 सालों में 200 फीसदी बढ़ गई है. कल्पना सोरेन गांडेय विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव में झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) की प्रत्याशी हैं. उन्होंने उपचुनाव के लिए नामांकन भरते समय हलफनामा दिया है. हलफनामे के मुताबिक, पिछले 5 सालों में उनकी संपत्ति में 200 फीसदी का इजाफा हुआ है और सोरेन दंपत्ति फिलहाल 24.4 करोड़ रुपये की संपत्ति के मालिक हैं.

पिछले 5 सालों में पारिवारिक कारोबार का मैनेजमेंट देखने वाली कल्पना की आय हेमंत से अधिक रही है. वहीं, इन पांच सालों में हेंतसोरेन की संपत्ति में बढ़ोतरी तो हुई है, लेकिन उनकी आय कल्पना की कुल आय से 1 करोड़ कम ही रही है. दंपत्ति की कुल संपत्ति 2019 में 8.1 करोड़ थी, जो 2024 में बढ़कर 24.4 करोड़ रुपये हो गई है.

टैक्स फाइलिंग से भी मिली दंपत्ति की आय की जिम्मेदारी

सोरेन दंपति की आय की जानकारी पिछले 5 सालों में टैक्स फाइलिंग से भी मिलती है. पता चला है कि हेमंत की संपत्ति दोगुनी से अधिक 2.3 करोड़ रुपये से बढ़कर 5.3 करोड़ रुपये हो गई है. उनकी कारोबारी पत्नी कल्पना सोरेन जो 20 मई को खाली हुई गांडेय विधानसभा सीट से उम्मीदवार हैं, उनकी नेटवर्थ 2019 में 5.8 करोड़ रुपये से बढ़कर 2024 में 19.1 करोड़ रुपये हो गई है. बुधवार को कल्पना सोरेन की ओर से चुनावी हलफनामा दाखिल करने के बाद उनकी संपत्ति और देनदारियों की डिटेल सामने आई है.

2019 में कल्पना की संपत्ति की डिटेल उस वक्त सामने आई थी, जब 5 साल पहले 2019 में हेमंत ने दुमका विधानसभा सीट से चुनाव लड़ा था और अपने हलफनामे में पत्नी की संपत्ति की भी जानकारी दी थी. हालांकि पिछले पांच वर्षों में हेमंत की संपत्ति का मूल्य 2.7 करोड़ रुपये बढ़ गया, लेकिन इसी अवधि के दौरान उनकी आय 1 करोड़ रुपये से कम थी. इसी तरह, कल्पना की वित्तीय संपत्ति में 10.3 करोड़ रुपये की वृद्धि हुई, लेकिन उनके आईटी रिटर्न के अनुसार, पांच साल की अवधि के दौरान उनकी आय 2.3 करोड़ रुपये थी.

इसलिए हेमंत से ज्यादा कल्पना ने की कमाई

सोरेन परिवार के एक करीबी ने बताया कि कल्पना सोरेन की आय अधिक थी, क्योंकि वे परिवार का कारोबार संभाल रही थीं. इस दौरान उनके पति हेमंत सोरेन का फोकस पॉलिटिक्स पर था.