menu-icon
India Daily
share--v1

तापमान 48.8° सेल्सियस; रोहतक सबसे ज्यादा गर्म, 8 राज्यों में 'आसमानी आफत' का रेड अलर्ट, मानसून का आगमन आज

IMD Weather Updates: देश के 8 राज्यों में आज हीटवेब का रेड अलर्ट जारी किया गया है. एक दिन पहले देश के कई राज्यों में जमकर आसमानी आफत बरसी. सबसे ज्यादा गर्म रोहतक रहा, जहां टेम्प्रेचर 49 डिग्री तक पहुंच गया.

auth-image
India Daily Live
IMD Weather Updates
Courtesy: Social Media

IMD Weather Updates: मौसम विभाग ने हीटवेब को लेकर आज 8 राज्यों में रेड अलर्ट जारी किया है. एक दिन पहले रोहतक सबसे ज्यादा गर्म रहा था. यहां 48.8 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. मौसम विभाग के मुताबिक, गुरुवार को जिन राज्यों में हीटवेब को लेकर रेड अलर्ट है, उनमें दिल्ली, हरियाणा, चंडीगढ़, पंजाब, राजस्थान, बिहार, झारखंड, ओडिशा शामिल हैं. 

बुधवार को दिल्ली और एनसीआर के कुछ इलाकों में हुई बारिश के बाद बुधवार शाम को कुछ राहत मिली. IMD के मुताबिक, दिल्ली में अलग-अलग इलाकों में बुधवार को तापमान 45 डिग्री से ऊपर रहा. IMD के मुताबिक, गर्मी को लेकर एक अच्छी खबर है. आज शाम तक मानसून केरल के तट से टकरा सकतका है. इसके बाद ये समय-समय पर देश के अलग-अलग हिस्सों में पहुंचेगा. 

मौसम विभाग (IMD) ने नॉर्थ ईस्ट के कुछ राज्यों में 1 जून तक के लिए बारिश का रेड अलर्ट भी जारी किया है. विभाग ने बताया कि 26 मई को बंगाल की खाड़ी में आए रेमल तूफान की वजह से असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में बारिश हो रही है. 

दिल्ली में कार वॉश पर 2000 रुपये फाइन

भीषण गर्मी के बीच पानी की बर्बादी को दिल्ली में कड़े कदम उठाए गए हैं. यहां पाइप से कार धोने पर 2000 रुपये फाइन की बात कही गई है. दिल्ली सरकार की मंत्री आतिशी ने जल बोर्ड को चिट्ठी लिखी है, जिसमें उन्होंने कहा है कि पूरे प्रदेश में 200 टीमें तैनात की जाए, ताकि पानी की बर्बादी न हो. इसके अलावा, दिल्ली के उपराज्यपाल ने कंस्ट्रक्शन साइट पर 12 बजे से लेकर दोपहर 3 बजे तक मजदूरों के काम करने पर रोक लगा दी. हालांकि, इस दौरान के उन्हें पैसे मिलेंगे. 

पश्चिमी विक्षोभ दिखाएगा कमाल, गर्मी पर लगेगी लगाम

मौसम विभाग के मुताबिक, जल्द ही पश्चिमी विक्षोभ गर्मी पर लगाम लगाएगा. कहा जा रहा है कि आज से उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत में गर्मी से थोड़ी राहत की उम्मीद है. मौसम विभाग ने ये भी भविष्यवाणी की है कि दिल्ली-एनसीआर और मध्य भारत समेत उत्तर-पश्चिम में प्रचलित लू से लेकर भीषण लू की स्थिति गुरुवार से धीरे-धीरे कम होने की संभावना है. तापमान में गिरावट पश्चिमी विक्षोभ के कारण हो सकती है. 

विभाग के मुताबिक, गर्मी से राहत देने वाला मानसून आमतौर पर 1 जून को केरल में आता है. इसके बाद ये उत्तर-पूर्व में आता है और 5 जून तक अधिकांश हिस्से को कवर करता है. मौसम विभाग ने बारिश की जल्दी शुरुआत की भविष्यवाणी करते हुए कहा कि पिछले साल, केरल में सात दिनों की देरी के बाद 8 जून को मानसून की शुरुआत हुई थी. लेकिन इस बार अगले 24 घंटों के दौरान केरल में मानसून की शुरुआत होगी.