menu-icon
India Daily
share--v1

सच में 52 डिग्री पहुंचा मुंगेशपुर का तापमान या नापने वाली मशीन ही खराब? अब होगी जांच

Mungeshpur Temperature : राजधानी दिल्ली के मुंगेशपुर इलाके में बुधवार को अधिकतम तापमान 52.9 डिग्री सेल्सियस आंका गया जो सवालों के घेरे में आ गया है. मौसम विभाग इसकी जांच कर रहा है.

auth-image
India Daily Live
mungeshpur temperature
Courtesy: Social Media

Mungeshpur Temperature : राजधानी दिल्ली के मुंगेशपुर इलाके में आज अधिकतम तापमान 52.9 डिग्री दर्ज किया गया. ये तापमान सवालों के घेरे में आ चुका है.  मौसम विभाग इस तापमान को सही मानने से इनकार कर रहा है. मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली के मुंगेशपुर के आसपास के क्षेत्रों में अधिकतम तापमान 49 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा नहीं रहा है. इससे कम ही रहा है. ऐसे में तापमान का 52.9 डिग्री तक पहुंचना कहीं न कहीं मशीन की खराब या किसी प्रकार की अन्य चूक या गड़बड़ होने का संकेत दे रहा है.

ऑटोमेटिक वेदर स्टेशन ने दिल्ली के मुंगेशपुर इलाके में बुधवार को 52.9 डिग्री का अधिकतम तापमान दर्ज किया था. वहीं, अन्य हिस्सों में तापमान 45.2 से लेकर 49.1 डिग्री सेल्सियस के बीच ही था.

मौसम विभाग सेंसर की कर रहा है जांच

मौसम विभाग के एक अधिकारी की ओर से कहा गया कि कहीं न कहीं मुंगेशपुर में ऑटोमेटिक वेदर स्टेशन द्वारा दर्ज किया गया 52.9 डिग्री सेल्सियस वाला आंकड़ा गड़बड़ है. तापमान में गड़बड़ होने की वजह सेंसर या फिर स्थानीय कारक हो सकते हैं. इस मामले को लेकर मौसम विभाग सेंसर की जांच भी कर रहा है.

विज्ञान मंत्री बोले आधिकारिक नहीं है तापमान का आंकड़ा

वहीं, इस मामले को लेकर पृथ्वी विज्ञान मंत्री किरेन रिजिजू का कहना है कि दिल्ली के मुंगेशपुर में दर्ज किया 52.9 डिग्री सेल्सियस का तापमान का आंकड़ा आधिकारिक है. इतना तापमान होने की संभावना बहुत ही कम है. IMD के वैज्ञानिक इसकी जांच कर रहे हैं. जल्द ही बताया जाएगा कि आखिर एक्चुअल तापमान कितना था.

मौसम विभाग की मानें तो साल दिल्ली एनसीआर के अन्य इलाकों का तापमान मुंगेशपुर से भिन्न है, जबकि 15 स्थानों पर ऑटोमेटिक वेदर मशीन लगी हैं. उन्हीं के जरिए ये डाटा निकलता है. ऐसे में आसपास के इलाकों में 49 डिग्री से कम तापमान और मुंगेशपुर में 52 से ऊपर ये थोड़ी हैरत वाली बात हैं. कहीं न कहीं इसमें कुछ खामी है.