menu-icon
India Daily
share--v1

नौतपा का चौथा दिन, हीटवेव की वजह से दम तोड़ रहे लोग, झुलसती गर्मी में कैसे बचाएं जान?

Heat Wave: नौतपा से देशभर में गर्मी का सितम जारी है. हीटस्ट्रोक से देशभर में 60 लोगों से अधिक की मौत हो चुकी है. मौसम विभाग ने इसको लेकर अलर्ट भी जारी किया है. जरूरत न होने पर घर से निकलने की सलाह दी गई है. एक्सपर्ट्स ने इस गर्मी से खुद को प्रोटेक्ट करने के  लिए कुछ उपाय बताए हैं. 

auth-image
India Daily Live
heatwave
Courtesy: freepik

Heat Wave: देशभर में गर्मी का सितम जारी है. हीटवेव के प्रकोप से लोगों का घरों से निकलना तक मुश्किल हो गया है. वहीं, देशभर में करीब 60 लोगों की गर्मी से मौत होने की बात सामने आई है. इसमें से 32 मौतों की पुष्टि हुई है और 28 लोगों की मौत की पुष्टि अभी नहीं हुई है. राजस्थान में गर्मी का कहर सबसे अधिक गंभीर है. 27 मई को भारत-पाकिस्तान बॉर्डर पर ड्यूटी कर रहे अजय कुमार नाम के बीएसएफ जवान की हीटवेव से मौत हो गई.

देश के श्रीनगर जैसे ठंडे इलाकों में भी गर्मी लोगों को सता रही है. यहां पर 27 मई के दिन गर्मी ने 45 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा है. 1968  के बाद ऐसा पहली बार है, जब यहां पर पारा 33 डिग्री के पार पहुंच गया है. 1968 में श्रीनगर का तापमान 36.4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा था. 

बढ़ने लगे हैं हीटस्ट्रोक के मरीज

इस गर्मी में अस्पतालों में हीटस्ट्रोक के मरीज बढ़ने लगे हैं. डेली ओपीडी में हीट स्ट्रोक के दोगुने मरीज अस्पताल पहुंच रहे हैं. गर्मी से लोगों का स्वास्थ्य और आजीविका दोनों ही प्रभावित हो रही है. 

दिल्ली-एनसीआर का है खराब हाल

दिल्ली-एनसीआर का हाल तो बेहद खराब है. दिल्ली-एनसीआर समेत देश के 17 शहरों में  पारा 48 के पार पहुंच चुका है. मौसम विभाग की मानें तो गर्मी से उत्तर पश्चिम और मध्य भारत का काफी हाल खराब है. मौसम विभाग ने दिल्ली में रेड अलर्ट जारी कर दिया है. 

हीट वेव में ऐसे रखें खुद का ख्याल 

  • हीट वेव से बचने के लिए एक्सपर्ट्स ने कुछ उपाय बताए हैं, जिनको अपनाकर आप हीटवेव से होने वाले नुकसान से बच सकते हैं. 
  • गर्मियों में खूब पानी पिएं. इससे आप खुद को हाइड्रेट रख पाएंगे. 
  • धूप में जब भी निकलें तो सिर को ढककर ही बाहर जाएं. सिर पर टोपी लगाए रखें. 
  • हल्के और सूती वस्त्रों को पहनें. इनसे हवा पास होती रहती है और शरीर को ठंडक मिलती है. 
  • पीक ऑवर मतलब दोपहर के समय घर या ऑफिस से बाहर न निकलें. ट्रैवल भी सुबह और शाम के ही समय पर करें. 
  • अपनी कार को भी खुले में पार्क न करें. पार्किंग में खड़ी कार में बच्चे या पेट्स को न छोड़ें. 
  • ज्यादा फिजिकल एक्टिविटी करने से बचें.  

Disclaimer : यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  theindiadaily.com  इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.