menu-icon
India Daily
share--v1

इजराइल में पहली बार 10 हजार लोगों को नौकरी देने जा रही है हरियाणा सरकार, क्या है इसके पीछे की वजह?

Job in Israel: पहली बार हरियाणा सरकार लोगों को विदेश में काम करने का मौका उपलब्ध करा रही है. इसके लिए इजराइल में नौकरी करने के लिए दस हजार लोगों के लिए भर्ती निकाली है. 

auth-image
Antriksh Singh
Haryana government Israel

Job in Israel: हरियाणा सरकार ने विदेश में नौकरी के लिए बड़ी अपडेट दी है.  पहली बार हरियाणा सरकार ‘हरियाणा कौशल रोजगार निगम’ के तहत लोगों को विदेश में काम करने का मौका उपलब्ध करा रही है. इसके लिए इजराइल में नौकरी करने के लिए दस हजार लोगों के लिए भर्ती निकाली है. 

‘हरियाणा कौशल रोजगार निगम’ की वेबसाइट पर दुबई में सिक्योरिटी गार्ड, यूके में स्टाफ नर्स और इजराइल में कंस्ट्रक्शन सेक्टर में नौकरियों के लिए एप्लीकेशन मांगी है.

कंस्ट्रक्शन सेक्टर में नौकरी

इन तीनों देशों में अगर किसी पर सबसे ज्यादा उत्सुकता होती है तो वह युद्द में लिप्त इजराइल है. और यही पर काम करने के लिए हरियाणा सरकार की ओर से 10 हजार भर्तियां निकली है. निगम ने कंस्ट्रक्शन सेक्टर में चार अलग-अलग पदों के लिए वैकेंसी निकाली है. बाकी दो देशों के लिए तो महज 170 लोग ही चाहिए.

इजराइल हमास के साथ युद्ध में जूझ रहा है.  7 अक्टूबर को इजराइल पर हमास ने हमला किया था तब से लेकर ये युद्ध रुका नहीं है. इजराइल जवाबी कार्रवाई के तहत हमास संचालित गाजा में कहर बरपा रहा है. हमास भी लगे हाथ जवाबी हमला करता है. आधिकारिक आंकड़ो के मुताबिक इस युद्ध में गाजा में मरने वालों की संख्या 18 हजार के पार पहुंच गई है. लेकिन युद्ध अभी तक जारी है.

इतनी बंपर नौकरियां क्यों

असल में इजराइल को मैन पॉवर की कमी का सामना करना पड़ रहा है. क्योंकि उसने अपने यहां से काम करने वाले फलस्तीनियों के वर्क परमिट रद्द कर दिए थे. ऐसे में अनुमान है कि इजराइल को करीब एक लाख कामगारों की जरूरत है. 

जाहिर है भारत के पास मैन पॉवर है और इजराइल इस बात से भली-भांति वाकिफ है. इसी जरूरत को पूरा करने के लिए हरियाणा कौशल रोजगार निगम ने नौकरियां निकाली है.

नौकरी की कुछ जरूरी शर्तें 

एक नौकरी में कुछ बुनियादी सवाल जुड़े होते हैं- कॉन्ट्रैक्ट, रहने की व्यवस्था, मेडिकल इंश्योरेंस...नौकरी में पैसा कितना मिलेगा? तो जवाब है ये सभी सुविधाएं होंगी लेकिन पैसा अपनी जेब से देना होगा.

वहीं दूसरा सवाल है कि देश में क्या हरियाणा के बाहर का व्यक्ति इस नौकरी के लिए आवेदन दे सकता है? 

चार तरह की नौकरियों में ‘फ्रेमवर्क, शटरिंग कारपेंटर’, ‘आयरन बेंडिंग’, ‘सेरेमिक टाइल’ और ‘प्लास्टिरिंग’ शामिल है. इन क्षेत्रों में कम से कम तीन साल का अनुभव और 10वीं पास होना ही चाहिए. मजेदार बात ये है कि इंग्लिश भाषा की अनिवार्यता नहीं है.

25-45 साल के लोग आवेदन कर सकते हैं. इजराइल में अधिकतम 5 साल काम हो सकता है लेकिन वीजा हर साल रिन्यू होगा. नौकरी के लिए आवेदन की अंतिम तारीख 20 दिसंबर है. 

कितनी सैलरी मिलेगी?

ऑफलाइन इंटरव्यू के आधार पर चयन होगा. महीने में 26 दिन और दिन में 9 घंटे काम होगा. काम का पैसा मोटा मिलेगा जो हर महीने भारतीय रुपये में करीब 1 लाख 38 हजार रुपये (6100 इसराइली न्यू शेकेल करेंसी)  होगा. 

ध्यान देने वाली बात ये है कि पैसा हर महीने की जगह तब मिलेगा जब कॉन्ट्रेक्ट पूरा होगा. 

ये नौकरी सिर्फ हरियाणा के लोगों के लिए है. व्यक्ति के पास हरियाणा का ‘परिवार पहचान पत्र’ होगा तभी वह वेबसाइट पर अप्लाई कर सकेगा. 

हरियाणा में भाजपा सरकार

हरियाणा में साल 2014 से भाजपा की सरकार है और मनोहर लाल खट्टर मुख्यमंत्री हैं. राज्य में बेरोजगारी के तहत कदम उठाए जा रहे हैं.  युवा योजना के तहत यहां सरकार बेरोजगारी भत्ता भी देती है. पोस्ट ग्रेजुएट लोगों को तीन हजार रुपये, स्नातक लोगों को 1500 रुपये और 12वीं पास लोगों को बेरोजगारी भत्ते के तहत 900 रुपये दिए जाते हैं.